लोकसभा चुनाव: राष्ट्रवाद और गौ भक्ति के एजेंडे को हथिया रही है कांग्रेस ?

 राजस्थान विधानसभा चुनाव से शुरू हुई कांग्रेस के सॉफ्ट हिन्दूत्व की राह अब लोकसभा चुनाव की तरफ बढ़ रही है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी विधायकों एवं संगठन के पदाधिकारियों को मंदिर,देशभक्ति और गौरक्षा के साथ ही देशभक्‍ति‍ जैसे विषयों पर ध्‍यान देने के निर्देश दिए हैं। इन मुद्दों को लेकर भाजपा हमेशा आक्रामक रही है।
गुजरात और कर्नाटक के साथ ही राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी की टेम्पल रन के बाद अब लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपने जनप्रतिनिधियों और संगठन के पदाधिकरियों को सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चलने की हिदायत दी है। कांग्रेस नेतृत्व का मानना है कि पिछले कुछ समय से अपनाई गई साॅफ्ट हिंदुत्व की नीति से कांग्रेस को राजनीतिक लाभ मिला है ।
मंदिर, राष्ट्रवाद और गौरक्षा जैसे मुद्दे अब तक भाजपा के माने जाते थे, लेकिन अब लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में भी इन मुद्दों को हथियाने की होड़ साफ दिखाई दे रही है। सॉफ्ट हिंदुत्व की नीति के तहत अशोक गहलोत सरकार अब प्रदेश के प्राचीन धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार का काम हाथ में ले रही है। इसके साथ ही प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर,पुष्कर सरोवर और ब्रहमा मंदिर,खाटूश्याम जी मंदिर,सालासर मंदिर,देशनोक करणी माता मंदिर,रामदेवरा में विकास के काम प्रारम्भ कराए जाने की भी योजना बनाई गई है।

More videos

See All