काशी और प्रयागराज कुंभ से प्रवासी भारतीय जानेंगे अपनी समृद्ध परंपरा

वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित होने वाला प्रवासी भारतीय दिवस इस बार खास होगा। इस आयोजन में शामिल होने वाले प्रवासी दुनिया के प्राचीनतम शहर काशी और प्रयागराज के साथ दिल्ली घूमेंगे और गणतंत्र दिवस की परेड भी देखेंगे। काशी और कुंभ के जरिये वे अपनी समृद्ध परंपरा, संस्कृति और विविधता को देखेंगे, तो वहीं दिल्ली देश की तरक्की का गवाह बनेगी।
लखनऊ में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संयुक्त पत्रकारवार्ता कर प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों के बारे में बताया। सुषमा ने कहा कि 2003 में जब इस आयोजन को मनाने के बारे में स्व. प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से चर्चा हुई थी, तभी तय हुआ था कि अतिथियों के लिए संदेश यह होना चाहिए कि हम उनसे सिर्फ उनके अनुभवों का लाभ लेना चाहते हैं।

इसीलिए बाद के वर्षों में आयोजन के अंतराल को साल भर से बढ़ाकर दो साल कर दिया गया। इस अंतराल में हम खास विषयों पर गोष्ठियां करते हैं, जिसमें निकले निचोड़ को प्रवासी दिवस में रखते हैं। उनकी ओर से आये सुझावों को संस्तुतियों के साथ अमल के लिए संबंधित विभागों में भेजते हैं। इस बार भी ऐसी आठ गोष्ठियां हुई हैं।

More videos

See All