किसानों के सीधे खाते में पैसे जाने के फैसले पर सरकार का यूटर्न, आढ़तियों के जरिये होगा भुगतान

किसानों के सीधे खाते में पैसे जाने की योजना पर हरियाणा सरकार ने यू टर्न ले लिया है। अब हरियाणा में आढ़तियों के जरिये ही किसानों के खातों में उनकी फसलों के पैसे जाएंगे। यह फैसला कल देर शाम आढ़ती एसोशिएसन से बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लिया।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ किसानों से फसलों के बारे सूचना प्राप्त करने तथा उनकी फसलों की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने का केवल मात्र एक व्यवस्था तंत्र है। इन सूचनाओं से राज्य में कृषि उत्पादकता बढ़ाने, फसलों के लाभकारी मूल्य देने, विपणन एवं खरीद प्रक्रिया को सरल बनाने में सहयोग मिलेगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री ने कल देर सायं उनके आवास पर मुलाकात करने आए आढ़ती एसोसिएशन के एक शिष्टमण्डल की बैठक में दी।
मुख्यमंत्री ने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ योजना का उद्देश्य आढ़तियों के कारोबार पर किसी प्रकार के प्रतिकूल असर डालने का नहीं है। उन्होंने इस बात का भी आश्वासन दिया कि फसल खरीद का भुगतान आढ़तियों के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन मामलों को छोडक़र जहां किसान आढ़ती से अपनी बिक्री का भुगतान सीधा स्वयं के खाते में करवाने का विकल्प चुनता है व सम्बन्धित आढ़ती को कोई आपत्ति नहीं है तो उन मामलों में सीधा भुगतान किया जाएगा।

More videos

See All