कर्नाटक में सियासी ड्रामा: हरियाणा के होटल में रुके हैं BJP के 104 विधायक, कांग्रेस के 5 विधायक गायब

कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक जारी है. इसके बीच बीजेपी के 104 विधायक देर रात करीब साढ़े 9 बजे हरियाणा के नूंह जिले के सरायगांव स्थित आईटीसी ग्रांड भारत रिसोर्ट में पहुंचे. सात सितारा इस होटल में कर्नाटक की हालिया राजनीति से लेकर लोकसभा चुनाव को लेकर खास रणनीति बनाई जाएगी. कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री होने के बावजूद कुमारस्वामी विधायकों की खरीद-फरोख्त में लगे हैं. उन्होंने हमारे विधायक को मंत्री पद और पैसों का लालच दिया. हम यहां पर अपनी एकता को दर्शाने के लिए आए हैं. हम यहां एक-दो दिन और रहेंगे.
पत्रकारों से बातचीत में दो विधायकों ने कहा कि पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा सहित 104 बीजेपी विधायक यहां पहुंचे हैं. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से यहां लोकसभा चुनाव पर रणनीति बनाने आये हैं.
कांग्रेस के कुछ गायब विधायकों के बारे में दोनों महिला बीजेपी विधायकों ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. कर्नाटक में सरकार गिराने जैसी कोई बात नहीं है. खास बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को छोड़कर या गुरुग्राम जैसे विकसित शहर को छोड़कर नूंह जिले के आईटीसी जो घने गहरे जंगल के बीच ग्रामीण इलाके में है. इसे बीजेपी विधायकों के ठहराने की कोई खास वजह से इंकार नहीं किया जा सकता. रिसोर्ट में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ-साथ मीडिया के अंदर जाने पर पूरी तरह पाबंदी है.
विधायक गायब
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के 5 विधायक गायब हैं. रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कुमारस्वामी सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने दावा किया था कि राज्य में विधायकों की खरीद फरोख्त जारी है. हमारे तीन विधायक बीजेपी के कुछ विधायकों और नेताओं के साथ मुंबई के एक होटल में हैं. वहां क्या कुछ हुआ है उन्हें कितनी रकम की पेशकश की गई है, उससे हम अवगत हैं.
हालांकि पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कहा, ‘‘कर्नाटक में गठबंधन सरकार स्थिर थी, स्थिर है और आगे भी स्थिर रहेगी.’’ उन्होंने कहा कि बीजेपी को ‘खरीद-फरोख्त करने’ की बजाय मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए ताकि आगे के चुनाव में वह बेहतर कर सके.
वहीं कांग्रेस के सहयोग से मुख्यमंत्री बने एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस- जेडीएस की सरकार को ‘अस्थिरता’ का कोई सवाल नहीं है . इसके साथ ही उन्होंने इन खबरों को भी खारिज किया जिनमें कहा गया है कि बीजेपी उनकी सरकार को गिराने के लिए कथित रूप से ‘ऑपरेशन कमल’ चला रही है.
दरअसल, इस तरह की अटकलें हैं कि कि छह से 8 कांग्रेस विधायक बीजेपी के पाले में जाने को तैयार बैठे हैं. ऐसी भी खबरें हैं कि इनमें से कुछ के साथ संपर्क ही नहीं हो पा रहा है.
कर्नाटक में सीटों का समीकरण
सूबे में किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है. कुल 224 सीटों में से बीजेपी के पास 104 विधायक हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 80 और जेडीएस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सूबे में सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत होती है.
विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बीजेपी ने येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बना ली. कांग्रेस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. जिसके बाद येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाई. अधिक सीटें मिलने के बावजूद कांग्रेस ने जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया. जिसके बाद से सियासी उथल-पुथल की खबर आती रही है.

More videos

See All