मायावती के जन्मदिन के बाद होगी गठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर कल लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी व समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन का औपचारिक एलान होने के बाद अब सबकी नजर सीटों के बंटवारे पर है। दोनों पार्टी 38-38 सीट पर अपने प्रत्याशी को मैदान में उतारेंगी। उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन में किस संसदीय सीट पर कौन पार्टी लड़ेगी इसकी घोषणा एक सप्ताह में ही कर दी जाएगी।

प्रत्याशियों के नामों की सार्वजनिक घोषणा लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने पर की जाएगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कल सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मौजूदगी में यह तो साफ कर दिया कि 80 लोकसभा सीटों में से बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अमेठी और रायबरेली सीट को कांगे्रस के लिए छोडऩे का एलान करने के साथ ही 38 सीटें सपा व दो अन्य छोटे दलों के लिए रखी गई हैैं।

बसपा मुखिया मायावती अपने जन्मदिन 15 जनवरी तक लखनऊ में ही रहेंगी। इस बीच वह पार्टी के प्रमुख नेताओं से मिलेंगी। लखनऊ में 15 को सुबह मायावती यहां अपना 63वां जन्मदिन मनाने के बाद दिल्ली चली जाएंगी। 16 जनवरी को दिल्ली में मायावती ने अपने आवास पर पार्टी के प्रमुख नेताओं की बैठक रखी है। इस बैठक में अखिलेश यादव के साथ सपा के प्रमुख नेता भी शामिल होंगे। अगर किसी कारण से उस दिन बैठक न हो सकी तो 17 को दोनों ही पार्टियों के प्रमुख नेता एक साथ बैठेंगे। बैठक में तय होगा कि किस संसदीय सीट पर कौन पार्टी लड़ेगी? सीटों का बंटवारा तय होते ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। प्रत्याशियों के नाम का एलान लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने पर किया जाएगा। वैसे जिन्हें टिकट मिलना होगा उन्हें लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी बना दिया जाएगा ताकि वह लोग क्षेत्र में चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं।

More videos

See All