111 विमानों की खरीद मामले में उड्डयन मंत्रालय व एयर इंडिया के अफसरों से ईडी करेगी पूछताछ

यूपीए सरकार के कार्यकाल में 111 विमानों की खरीद मामले में हुई कथित अनियमित्तताओं की जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया के अफसरों से पूछताछ शुरू करेगा। ये विमान एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के लिए खरीदे जाने थे। जांच एजेंसी ने संबंधित लोगों को समन भेजने की तैयारी कर ली है।
सुप्रीम कोर्ट ने गत वर्ष एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। सीबीआई ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में एफआईआर दर्ज की थी। बाद में ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज कर केस की जांच शुरू की है।
ईडी द्वारा एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय, विमानों की खरीद व लाभ के रास्ते को छोड़कर दूसरा मार्ग अपनाना, आदि मामलों की जांच की जा रही है। जब इन विमानों की खरीद का फैसला लिया गया तब यूपीए सरकार में प्रफुल्ल पटेल नागरिक उड्डयन मंत्री थे। करीब 70,000 करोड़ रुपये की राशि से विमान खरीद के इस फैसले ने सबको चौंका दिया था। उस वक्त इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) ने भी सरकार के इस फैसले का विरोध जताया था।

More videos

See All