सबरीमाला मंदिर पर घमासान जारी, कपाट बंद होने से पहले महिलाओं को प्रवेश करने से आज भी रोका

केरल के सबरीमाला मंदिर में कपाट बंद होने से एक दिन पहले भी महिलाओं के प्रवेश को लेकर जारी घमासान जारी है. आज भी जब दो महिलाओं ने मंदिर जाने की कोशिश की तो प्रदर्शनकारियों ने उन्हें जाने से रोक दिया. इसके बाद पुलिस दोनों महिलाओं को कंट्रोल रूम लेकर पहुंच गई है जहां उन्हें अभी रखा गया है. सबरीमाला मंदिर के कपाट 22 अक्टूबर को बंद हो जाएंगे. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत देने के बाद से ही वहां भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. वहां अभी भी तनाव की स्थिति बरकरार है.
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद चौथे दिन भी महिलाएं सबरीमाला मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकीं. दो महिला पत्रकार सुरक्षाबलों के साथ मंदिर में प्रवेश करने के रास्ते की ओर बढ़ रही थी. महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें हेलमेट, जैकेट आदि सब पहनाये गए. टीवी चैनल की पत्रकार कविता जक्कल भारी सुरक्षा के साथ पंबा से सन्निधनं से आगे बढ़ी, लेकिन उन्हे बीच रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा.
इस पूरे विवाद को लेकर गृह मंत्रालय ने कहा था कि मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, क्योंकि वहां की कानून और व्यवस्था राज्य सरकार के दायरे में आता है. गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर को केरल सरकार को एडवाइजरी भेज दी थी. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. केरल सरकार ने एडवाइजरी के जबाव में केंद्र को कानून और व्यवस्था और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन का आश्वासन दिया है. एडवाइजरी में कहा गया है कि केरल में कानून-व्यवस्था बनाये रखना राज्य सरकार की जम्मेदारी है. गृह मंत्रालय राज्य सरकार द्वारा महिलाओं सहित सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को बढ़ावा देता है.

More videos

See All