माय सिटी माय प्राइडः 11 मुद्दे और इनके समाधान

 'दैनिक जागरण' की पहल 'माय सिटी माय प्राइड' महाभियान के तहत हुई नौ राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में शहर के 11 मुद्दे चिह्नित किए गए। विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों के साथ ही सरकार के स्तर से इनके समाधान की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।
1-शिक्षा
मुद्दा :- शहर के सरकारी स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं, मसलन फर्नीचर, पुस्तकें, कंप्यूटर, शुद्ध पानी के लिए वाटर प्यूरीफायर-वाटर कूलर जैसे संसाधनों का अभाव है। इनके समाधान को प्रत्येक स्तर पर कदम उठाने की जरूरत है।
समाधान- शहर के 10 स्कूलों में कंप्यूटर, फर्नीचर, पुस्तकें, वाटर प्यूरीफायर। इनमें से जहां भी जिसकी जरूरत होगी, उसके हिसाब से देने पर धाद संस्था प्रस्ताव तैयार कर ओएनजीसी को भेजेगी। साथ ही अन्य कंपनियों व संस्थाओं को भी सीएसआर के तहत मदद के लिए प्रस्ताव भेजे जाएंगे।
मुद्दा- सरकारी विद्यालयों में खेल सामग्री का अभाव प्रतिभाओं की राह में बाधक बन रहा है। ऐसे में प्रतिभाओं को आगे लाने को खेल सामग्री मुहैया कराना आवश्यक है।
समाधान- धाद संस्था के सचिव तन्मय ममगांई ने सहमति दी कि संस्था की ओर से ऐसे 20 विद्यालय (10 माध्यमिक व 10 जूनियर-प्राथमिक स्तर) चयनित कर वहां बच्चों को खेल सामग्री प्रदान करने के मद्देनजर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। यह प्रस्ताव यूजेवीएनएल को भेजा जाएगा और यूजेवीएनएल ने सीएसआर के तहत इसमें मदद मुहैया कराने पर सहमति जताई है।

More videos

See All