धारा 35ए पर फैली अफवाह से कश्मीर में बवाल, 30 घायल

धारा 35 ए पर सर्वाेच्च न्यायाल में सुनवाई की अफवाह के साथ ही सोमवार की सुबह पूरी वादी में तनाव फैल गया। सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान अचानक बंद हो गए व जगह-जगह पुलिस व शरारती तत्वों के बीच हिंसक झड़पें शुरू हो गईं, जिनमें दोपहर बाद तक करीब 30 लोग जख्मी हुए। हालांकि पुलिस ने बार-बार अपील कर लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने के लिए कहा, लेकिन हालात पर कोई ज्यादा असर नहीं हुआ।
गौरतलब है कि धारा 35ए जम्मू कश्मीर विधानसभा को स्थानीय नागरिकों को परिभाषित करने, उनके लिए विशेषाधिकार यकीनी बनाने और गैर रियासती लोगों केा जम्मू कश्मीर में राज्य सरकार की नौकरियां प्राप्त करने, जमीन खरीदन व उसके मालिकाना हक हासिल करने से वंचित करने का अधिकार देती है।

इस संवैधानिक प्रावधान को रद कराने के लिए सर्वाेच्च न्यायालय में एक याचिका पर सुनवाई 31 अगस्त को होनी है। लेकिन आज भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने इस मामले एक नई याचिका दायर की, जिसे स्वीकारने या नकारने का फैसला सर्वोच्च न्यायालय ने लेना है। लेकिन इसे लेकर किसी ने अफवाह फैला दी कि धारा 35ए पर सर्वाेच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही और वादी में हालात बदल गए।

More videos

See All