अनुच्छेद 35-ए का बचाव करना अब किसी क्षेत्र या मजहब तक सीमित नहीं: महबूबा मुफ्ती

भाजपा के दो विधायकों के अनुच्छेद 35-ए के समर्थन में आने की पृष्ठभूमि में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को बचाए रखना अब किसी एक खास क्षेत्र या धर्म तक सीमित नहीं रह गया है क्योंकि लोगों को इसकी अहमियत का अहसास हो गया है।

महबूबा जम्मू क्षेत्र के दो भाजपा विधायकों के संविधान के अनुच्छेद 35-ए के समर्थन में अपनी आवाज बुलंद करने की रिपोर्टों का हवाला दे रही थी। यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर विधानमंडल को स्थायी नागरिकों को परिभाषित करने और उन्हें विशेषाधिकार देने का हक देता है। इसकी वैधता को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई है।



मुफ्ती ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ यह जानकर अच्छा लगा कि भाजपा के दो विधायकों राजेश गुप्ता और उनके बाद डॉ गगन (भगत) ने अनुच्छेद 35-ए के समर्थन में अपनी आवाज उठाई है। जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे का बचाव करना अब एक क्षेत्र या मजहब तक सीमित नहीं रह गया है। राज्य के लोगों को इसकी अहमियत का अहसास हो गया है।’’

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में कानूनी तौर पर इस मामले को लड़ा, जबकि वह इस सियासी लड़ाई में अकेले दम पर इस बात पर जोर देती रहीं कि अनुच्छेद 35-ए को किसी तरह से कमजोर करने से राज्य में आग लग जाएगी।

More videos

See All