शांति प्रक्रिया में अपनी भूमिका निभाएं महिला कर्मचारी : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्य में महिलाओं से शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं परिस्थिति संबंधी अनिश्चितताओं से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं और उन्हें राज्य में शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि माताओं, पत्नियों, बेटियों या बहनों के रूप में राज्य में महिलाओं को पिछले 3 दशकों की निरंतर हिंसा के कारण भारी नुक्सान उठाना पड़ा है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में सुरक्षा अभियान को निलंबित करने के लिए केंद्र से अनुरोध किया था, जिसे विधिवत स्वीकार किया गया और लागू भी किया गया। मुख्यमंत्री ने सशक्तिकरण और महिलाओं के सुधार के लिए अपनी सरकार द्वारा किए गए कई ऐतिहासिक पहलों पर रोशनी डालते हुए कहा कि उनकी सरकार परिवार, समाज और राज्य में महिलाओं की स्थिति को सुदृढ़ करने के प्रयासों को जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचित सदनों में महिलाओं को आरक्षण देने के लिए विधानसभा और बाहर भी सर्वसम्मति विकसित करने पर काम करेगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि पुलिस भर्ती में महिलाओं का अनुपात बढ़ाया जाएगा, ताकि महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए अधिक महिला पुलिस तैनात की जा सके। 

उन्होंने कार्यालयों में महिला कर्मचारियों के लिए स्वच्छता की स्थिति में सुधार के लिए व्यापक अभ्यास करने के लिए विभागीय आयुक्त कश्मीर को निर्देश दिया। महबूबा मुफ्ती ने कार्यालयों में लिंग संवेदीकरण समितियों का तत्काल गठन के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय में महिलाओं के लिए विशेष बसों की शुरूआत की मांग की भी जांच की जाएगी। उन्होंने जल्द ही कहा कि मुख्यमंत्री शिकायत कक्ष में एक अलग महिला अनुभाग स्थापित किया जाएगा।

इससे पहले कश्मीर संभाग के विभिन्न क्षेत्रों के कई वक्ताओं ने सरकार के ऐतिहासिक निर्णय संपत्ति खरीदने पर महिलाओं के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर छूट, यौन उत्पीडऩ के मामलों में मौत की सजा, लाडली व आसरा योजनाओं, महिला पुलिस स्टेशनों की स्थापना, छात्राओं के लिए मुफ्त शिक्षा, ई.डी.आई. में महिला विंग की स्थापना और महिला उद्यमियों के लिए 5 प्रतिशत निर्धारित करना, छात्राओं के लिए स्कूटी योजना, विधायक प्रिया सेठी व अंजुम फाजिली, सचिव ग्रामीण विकास शीतल नंदा, सचिव लद्दाख मामले रीवा गुप्ता, मंडलायुक्त कश्मीर बसीर खान, घाटी के सभी जिलों की महिला अधिकारी व कर्मचारी सहित अन्य उपस्थित थे।

More videos

See All