Jharkhand Assembly Election से CM नीतीश को बड़ी उम्‍मीद, JDU को मिल सकता राष्ट्रीय दल का दर्जा

  • नवंबर-दिसंबर में होने जा रहे झारखंड विधानसभा चुनाव से बिहार के सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड की आस भी जुड़ी है। चुनाव में जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा पार कर जाने की उम्मीद है।
  • अगर छह फीसद या उससे अधिक वोट मिल गए तो जेडीयू को बिहार समेत तीन राज्यों में क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाएगा। नियमों के मुताबिक किसी भी दल को राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए लोकसभा की दो फीसद सीटों के साथ कम से कम चार राज्यों में छह फीसद वोट चाहिए।
  • झारखंड से जेडीयू के लिए आगे का रास्ता खुल सकता है। एक कदम का सफर बाकी रह जाएगा, जिसे जम्मू-कश्मीर से पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।
  • लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने के आधार पर चुनाव आयोग ने 18 जुलाई को भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी , राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और तृणमूल कांग्रेस को नोटिस जारी करके पूछा था कि निर्धारित न्यूनतम वोट और सीटें नहीं मिलने के कारण क्यों न उनकी राष्ट्रीय मान्यता समाप्त कर दी जाए?
  • नोटिस से साफ हो गया है कि कई दल अवसान की ओर हैं, जबकि जेडीयू का ग्राफ ऊपर चढ़ रहा है। लोकसभा में इसके 16 और राज्यसभा में छह सदस्य हैं। बिहार के अलावा जेडीयू को अरुणाचल प्रदेश में भी क्षेत्रीय दल का दर्जा है। 
बिहार में केवल 38 फीसदी लोग पहनते हैं हेलमेट, सरकार बोली: जांच पर दिया जाए जोर

More videos

See All