MP Cabinet Meeting : कैबिनेट कमेटी आज करेगी कर्जमाफी व अन्य मामलों पर चर्चा
Latest News
bookmarkBOOKMARK

MP Cabinet Meeting : कैबिनेट कमेटी आज करेगी कर्जमाफी व अन्य मामलों पर चर्चा

By Nai Duniya calender  05-Sep-2019

MP Cabinet Meeting : कैबिनेट कमेटी आज करेगी कर्जमाफी व अन्य मामलों पर चर्चा

किसानों की कर्जमाफी और युवा स्वाभिमान योजना को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक होगी। इसमें कर्जमाफी योजना के क्रियान्वयन और युवा स्वाभिमान योजना के नए स्वरूप को लेकर चर्चा की जाएगी। बताया जा रहा है कि बैठक में वनमंत्री उमंग सिंघार द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर किए हमलों से सरकार की छवि और कांग्रेस को हुए नुकसान को लेकर भी चर्चा हो सकती है। बैठक में समिति सदस्यों के अलावा वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल और कृषि मंत्री सचिन यादव को भी बुलाया गया है।
प्रदेश में कर्जमाफी योजना का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में उन किसानों का दो लाख रुपए तक कर्ज माफ होगा, जिन्होंने सहकारी और ग्रामीण विकास बैंकों से कर्ज लिया है। सूत्रों के मुताबिक तीसरे और अंतिम चरण में राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जदार किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। वचन पत्र में सरकार ने जो दो लाख रुपए तक कर्जमाफ करने का वादा किया है, उसे पूरा किया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग को जरूरी बजट भी मुहैया कराया जा रहा है।
यह भी पढ़ें : PCC अध्यक्ष की रेस से आउट हुए सिंधिया! कमलनाथ ही बने रहेंगे अध्यक्ष
अभी तक 20 लाख से ज्यादा किसानों को कर्जमाफी दी जा चुकी है। बैठक में इसकी प्रगति और गति बढ़ाने पर चर्चा होगी। वहीं, युवा स्वाभिमान योजना को नए स्वरूप में लागू करने पर भी विचार किया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री की मंशा है कि योजना में कुछ ऐसा बदलाव हो, ताकि युवाओं को ऐसे कौशल का प्रशिक्षण मिले, जो उन्हें रोजगार मुहैया करा सके। इसके लिए नए ट्रेड को शामिल किया जा सकता है।
सूत्रों का कहना है कि वनमंत्री उमंग सिंघार के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह द्वारा मंत्रियों को पत्र लिखकर अपने पत्रों पर हुई कार्रवाई की जानकारी मांगने को लेकर आरोप लगाने से उठे सियासी तूफान पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है। सार्वजनिक तौर पर हो रही बयानबाजी से सरकार की छवि को नुकसान पहुंचा है और विपक्ष को सवाल उठाने का मौका मिला है। इस तरह के घटनाक्रम आगे न हों, इसको लेकर मुख्यमंत्री, मंत्रियों से बात कर सकते हैं। बैठक में समिति सदस्य मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, बाला बच्चन, तुलसीराम सिलावट, उमंग सिंघार और जीतू पटवारी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ें : चिदंबरम, शिव कुमार के बाद कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार !

MOLITICS SURVEY

'ओला-ऊबर के कारण ऑटो सेक्टर में मंदी' - क्या निर्मला सीतारमण के इस बयान से आप सहमत है ?

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know