prabhatkhabar

रांची : पानी के लिए लोगों को परेशानी नहीं हो इसके लिए सजग रहे विभाग : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने  पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव  अराधना पटनायक से कहा है कि राज्य के सभी नागरिकों को शुद्ध पेयजल मिले, इसके लिए पूरा विभाग  समर्पण की भावना से कार्य करे. जल के लिए लोगों को परेशानी न हो, इसके प्रति  सजग रहने की आवश्यकता है. राज्यपाल बुधवार को राजभवन में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा कर रही थीं.  
 
बैठक में जनजातीय टोलों में जलापूर्ति की  समीक्षा के क्रम में अवगत कराया गया कि लगभग 90 प्रतिशत क्षेत्र चापानल से  आच्छादित हैं. पाइप जलापूर्ति की समीक्षा के क्रम में कहा गया कि लगभग 30  प्रतिशत क्षेत्रों में पाइप से जलापूर्ति होती है. 
 
राज्य में दिसंबर माह तक इसके माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना है. सचिव श्रीमती पटनायक ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक सभी टोलों में पानी पाइप के माध्यम से  पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. अभी 180 टोलों तक ही पहुंच पाये हैं. जल  जीवन मिशन को सफल बनाने की दिशा में विभाग के प्रयासों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सभी क्षेत्र समान  नहीं हैं.  कुछ क्षेत्रों में तो बोरिंग करने के बाद भी पानी नहीं निकल रहे हैं. 
सचिव ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत दिये जानेवाले शौचालय लगभग सबों को दिया जा चुका है, लेकिन अभी भी देखा जा रहा है कि लोग  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर अन्य जगहों पर या पूर्व के घर से थोड़ी दूर  में बना रहे हैं.  इस कारण उन्हें फिर से इसका लाभ दिया जा रहा है. साथ ही  परिवार विभाजन के बाद अन्य सदस्यों को भी शौचालय सुलभ कराया जा रहा  है. श्रीमती पटनायक ने बताया कि ग्रामीण कार्य विभाग गांवों को  सड़क तक जोड़ने के लिए पथों का निर्माण करता है. 
INX मीडिया केस में पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से झटका
उनके द्वारा बताया गया कि जहां 250 से अधिक आबादी है, वहां सड़क निर्माण हो रहा है. मुख्यमंत्री ग्राम सेतू योजना की भी जानकारी दी गयी. साथ ही यह भी बताया गया कि 2010 से पूर्व बने सड़क की मरम्मत का कार्य किया जाना है. इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव सतेंद्र सिंह सहित विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे.

More videos

See All