CM केजरीवाल का छात्रों को तोहफ़ा, जय भीम योजना के तहत अब मिलेंगे इतने रुपए
Latest News
bookmarkBOOKMARK

CM केजरीवाल का छात्रों को तोहफ़ा, जय भीम योजना के तहत अब मिलेंगे इतने रुपए

By News18 calender  03-Sep-2019

CM केजरीवाल का छात्रों को तोहफ़ा, जय भीम योजना के तहत अब मिलेंगे इतने रुपए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejariwal) ने छात्रों को तोहफा दिया है. केजरीवाल ने जय भीम योजना (Jai Bheem Scheme) के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को 40 हजार (40 Thousand) रुपए से बढ़ाकर एक लाख (1 lakh) कर दिया है. यह योजना सभी कैटेगरी के छात्र-छात्राओं पर लागू होगी. इसका लाभ उन सभी जनरल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिल्ली सरकर ने कुछ शर्ते भी रखी हैं. जिसमें छात्र-छात्रा को दिल्ली का निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही उसने दिल्ली के स्कूल से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की हो. इसके अलावा इस स्कीम का लाभ लेने के लिए उसके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम होनी चाहिए.
 
कश्मीरी डेलिगेशन को अमित शाह ने दिया भरोसा- 15 दिन में हट जाएगी टेलीफोन-इंटरनेट पर पाबंदी

बिजली के बाद पानी का बिल भी माफ!
बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने अगले साल फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को देखते हुए हाल ही में दिल्लीवालों को एक के बाद एक सौगात दी है. केजरीवाल ने पहले दिल्लीवालों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और इससे ऊपर 400 यूनिट तक आधी कीमत पर बिजली देने का तोहफा दिया. इसके बाद उन्होंने पानी का बिल और बकाया (Water Bill) सशर्त माफ करने (Waive Off) की घोषणा की. यह छूट 25 प्रतिशत (25%) से लेकर सौ (100%) प्रतिशत तक हो सकती है. 100 प्रतिशत की छूट सबके लिए नहीं है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने कुछ कैटेगरी बनाई हैं. उन्होंने कहा था कि जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा.

अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जय भीम योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने की घोषणा की है. देखना होगा कि एक के बाद आम आदमी से जुड़ी घोषणाएं कर रहे अरविंद केजरीवाल को आगामी चुनाव में इसका क्या फायदा मिलता है.

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

TOTAL RESPONSES : 2

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know