यूपी में जड़े जमाने के लिए कांग्रेस ने लिया GK का सहारा, पूछा BJP पर ये सवाल
Latest News
bookmarkBOOKMARK

यूपी में जड़े जमाने के लिए कांग्रेस ने लिया GK का सहारा, पूछा BJP पर ये सवाल

By News18 calender  02-Sep-2019

यूपी में जड़े जमाने के लिए कांग्रेस ने लिया GK का सहारा, पूछा BJP पर ये सवाल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अपनी खोई हुई साख वापस पाने के लिए कांग्रेस (Congress) पार्टी ने अगले कुछ वर्षों में मतदाता बनने जा रहे किशोरों के लिए 'मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है' शीर्षक से रविवार को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की. यहां केपी इंटरमीडिएट कॉलेज में आयोजित इस प्रतियोगिता में ज्यादातर प्रश्न राजीव गांधी (Rajiv Gandhi), इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की उपलब्धियों से संबंधित थे. साथ ही एक प्रश्न बीजेपी (BJP) से जुड़ा था.
भारतीय अर्थव्यवस्था पाँच से नहीं, शून्य की दर से बढ़ रही
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता किशोर वार्ष्णेय ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई है. देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई.

इस परीक्षा में 35-36 प्रश्न राजीव गांधी से जुड़े थे
परीक्षा में ओएमआर शीट पर कुल 60 प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न के सामने सही उत्तर पर निशान लगाने के लिए चार विकल्प दिए गए थे. इस परीक्षा में 35-36 प्रश्न राजीव गांधी से जुड़े थे और करीब 10-12 प्रश्न कांग्रेस पार्टी, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़े थे.

प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था
दिलचस्प है कि इस प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था और वह सवाल था कि मानवीय मूल्य को सराहते हुए यह वक्तव्य किस भाजपा नेता ने दिया था, 'अगर मैं जिंदा हूं तो राजीव गांधी की वजह से'. एक घंटे की परीक्षा देकर निकले विद्यार्थियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी दिया गया जिसमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू और प्रतियोगिता आयोजन समिति के संयोजक सचिन नाईक के हस्ताक्षर हैं.

जीजीआईसी की कक्षा 8 की छात्रा मल्लिका पांडेय ने बताया,'परीक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या इतनी अधिक थी कि आधे लोगों को जमीन और सीढ़ियों पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी. सामान्य ज्ञान के नाम पर राजीव गांधी, इंदिरा गांधी पर सवाल भरे पड़े थे'. जीआईसी के कक्षा आठ के छात्र रोहित पाल ने बताया कि प्रश्न पत्र में राजीव गांधी के बारे में पूछा गया था जैसे उन्होंने कौन-कौन सी योजनाएं चलाईं. कुछ प्रश्न सामान्य ज्ञान के भी थे जैसे इसरो का गठन कब हुआ.

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

TOTAL RESPONSES :

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know