खेल दिवस पर शिक्षा मंत्री ने दी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन की शुभकामनाएं

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि विद्यालयों में खेलों कें प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार विशेष प्रोत्साहन नीति पर कार्य कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को खेलकूद गतिविधियाॅं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन राशि में वृद्धि का निर्णय किया है।

गुरूवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रदेश के खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उन्होंने राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राजस्थान के खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करते देश और राज्य का नाम रोशन करने की शुभकामनाएं दी। उन्हाेंने बताया कि विद्यालयों में खेल मैदानों के निर्माण के साथ ही स्कूली खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस वर्ष से जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भागीदारी करने वाले विद्यार्थियों को वर्तमान में दैनिक भत्ते में वृद्धि का निर्णय लिया गया है।

अब खुद सीबीआई की कस्टडी में रहना चाहते हैं चिदंबरम, जानिए क्या है वजह

डोटासरा ने बताया कि जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भागीदारी करने वाले विद्यार्थियों को वर्तमान में दैनिक भत्ते के रूप में प्रतिदिन देय 100 के स्थान पर राज्य सरकार ने अब 150 रूपये देने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान 200 रू. राशि के स्थान पर अब 250 रूपये प्रदान किये जाएंगे। उन्हाेंने बताया कि इसी प्रकार स्कूली खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों हेतु प्रति खिलाड़ी गणवेश राशि जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं हेतु 750 के स्थान पर 1000 तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं हेतु 1000 के स्थान पर 1500 प्रति खिलाड़ी निर्धारित कइ गई है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि खेलों से ही स्वस्थ तन और स्वस्थ मन का विकास होता है। इससे विद्यार्थी पढ़ाई में भी बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं। उन्हाेंने बताया कि प्रदेश में लम्बे समय के बाद खेल प्रोत्साहन भत्ते में यह वृद्धि की गई है।

More videos

See All