prabhatkhabar

रांची : राजभवन से कांटाटोली चौक तक स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू

राजभवन से कांटाटोली चौक तक स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू हो गया है. गुरुवार सुबह स्मार्ट रोड बनाने के लिए जेसीबी से पुराने बिरसा मुंडा जेल की चहारदीवारी हटाने का काम शुरू किया गया. जुडको उप परियोजना प्रबंधक कार्तिकेय उपाध्याय के निर्देशन में शुरू हुए इस कार्य के दौरान सड़क निर्माण के लिए नापी की गयी और निशान भी लगाया गया. 
जुडको ने दावा किया है कि राजभवन-कांटाटोली स्मार्ट रोड नंबर-3 दो साल में बन कर तैयार हो जायेगा. जुडको ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्मार्ट रोड के निर्माण के क्रम में किसी निजी संपत्ति को क्षति नहीं पहुंचायी जायेगी. यानी इस रूट में स्मार्ट रोड बनाने के लिए किसी की जमीन, मकान और दुकान का अधिग्रहण नहीं किया जायेगा. 
अमर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा लि को मिला काम 
राजभवन-कांटाटोली स्मार्ट रोड का काम अमर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा लि को दिया गया है. एजेंसी ने फरवरी में ही सड़क निर्माण कार्य के लिए भूमि पूजन किया था. हालांकि, तकनीकी कारणों से धरातल पर काम अब शुरू किया गया है. गौरतलब है कि बिरसा चैक से एयरपोर्ट तक स्मार्ट रोड नंबर-1 एवं राजभवन से बिरसा चौक स्मार्ट रोड नंबर-2 के निर्माण कार्य का भी निर्माण चल रहा है.
आम सड़कों से अलग होगा स्मार्ट रोड 
स्मार्ट रोड के तहत यूटिलिटी डक्ट, ड्रेनेज सिस्टम, बस-बे और लैंड स्केपिंग का काम किया जायेगा. स्मार्ट रोड पर कहीं भी पानी नहीं रुकेगा. सड़क के ऊपर से किसी प्रकार का तार भी नहीं गुजरेगा. सड़क के किनारे सौंदर्यीकरण के लिये गमलों में पौधे लगाये जायेंगे. लोगों को सुस्ताने के लिए बेंच भी होंगे. बिजली एवं टेलीकाॅम के तार यूटिलिटी डक्ट के अंदर ही गुजरेंगे.

More videos

See All