दिल्ली में बनेगा हाईस्पीड सिग्नल फ्री कॉरिडोर, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
Latest News
bookmarkBOOKMARK

दिल्ली में बनेगा हाईस्पीड सिग्नल फ्री कॉरिडोर, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

By Aaj Tak calender  29-Aug-2019

दिल्ली में बनेगा हाईस्पीड सिग्नल फ्री कॉरिडोर, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

भीड़-भाड़ से भरी सड़कों पर चलने वाले दिल्‍लीवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है. राजधानी की सड़कों पर भारी ट्रैफिक के दवाब को कम करने के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना लेकर आ रही है.
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को 2,820 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले हाईवे प्रोजेक्‍ट का शिलान्यास करेंगे. इस प्रोजेक्‍ट में दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से जोड़े जाने की योजना है. यह कॉरिडोर हाईस्पीड और सिग्नल फ्री होगा.
सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताब‍िक, इस प्रोजेक्‍ट में एक 6 लेन कॉरिडोर बनाया जाना है. यह कॉरिडोर पूर्वी दिल्ली के अक्षरधाम को बागपत रोड स्थित ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस (ईपीई) जंक्शन से जोड़ेगा.
उम्मीद है कि इस प्रोजेक्‍ट के पूरा होते ही दिल्ली की सड़कों पर भीड़ का दवाब कुछ कम होगा और दिल्ली समेत इससे सटे इलाकों में प्रदूषण में भी गिरावट आएगी.
नर्म हिंदुत्व से इतर मोदी आलोचकों की तीन ग़लतियां

सूत्रों के मुताबिक, अक्षरधाम से सहारनपुर बाइपास को जाने वाली 31.3 किमी लंबी यह सड़क नेशनल हाईवे-709 बी का हिस्सा है.
ये प्रोजेक्‍ट दो चरणों में पूरा किया जाएगा. पहले चरण में अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा तक 14.75 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण में दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा से ईपीई इंटरसेक्शन तक 16.57 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा.
इसमें 19 किमी एलीवेटेड सड़क होगी और राजमार्ग के दोनों तरफ तीन-तीन लेन होंगे. इसमें नई दिल्ली-आनंद विहार रेलवे लाइन और दिलशाद गार्डन-आईएसबीटी मेट्रो लाइन पर ओवरब्रिज, आठ नए अंडरपास, सात रैंप, 15 बड़े जंक्शन, 34 छोटे जंक्शन दिल्ली-शाहदरा में बनाए जाएंगे.

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

TOTAL RESPONSES :

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know