aaj tak

अपना दल में बढ़ी बेचैनी: मंत्रिमंडल विस्तार में झटके बाद प्रतापगढ़ सीट छीनने का खतरा

उत्तर प्रदेश में पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, क्योंकि बीजेपी अपने इस महत्वपूर्ण सहयोगी को ज्यादा तवज्जो देने के मूड में नहीं दिख रही. मंत्रिमंडल विस्तार में नजर अंदाज करने के बाद बीजेपी प्रतापगढ़ की सदर विधानसभा सीट को भी अपना दल (एस) से छीनने की कवायद में जुटी है. जबकि अपना दल (एस) इस सीट को किसी भी सूरत में छोड़ने को तैयार नहीं है.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- 'बंद करे बयानबाजी, कश्मीर न कभी पाकिस्तान का था, न है'
बता दें कि उत्तर प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने पूरी तरह से कमर कस लिया है. बीजेपी प्रतापगढ़ की विधानसभा सीट पर खुद लड़ने के मूड में है और इसकी तैयारी भी स्थानीय नेता करने में जुटे गए हैं. जबकि 2017 में इस सीट पर अपना दल (एस) के संगम लाल गुप्ता ने जीत दर्ज की थी. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का दामन थामकर प्रतापगढ़ संसदीय सीट से वह जीत दर्जकर संसद पहुंचे है, जिसके चलते प्रतापगढ़ की सदर सीट रिक्त हुई है.
अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल को इस बार नरेंद्र मोदी के केंद्रीय कैबिनेट में जगह नहीं मिल सकी है. इसके बाद हाल ही में उत्तर प्रदेश की कैबिनेट विस्तार में भी आशीष पटेल जो कि अनुप्रिया पटेल के पति और पार्टी के अध्यक्ष हैं उन्हें जगह नहीं दी गई. जबकि उनके मंत्री बनने की चर्चा बहुत जोरों पर थी.
बीजेपी ने अपना दल (एस) को एक के बाद एक दो झटका देने के बाद अब तीसरा झटका देने में जुटी है. बीजेपी प्रतापगढ़ की सदर विधानसभा सीट उपचुनाव में अपना दल (एस) से ले सकती है. ऐसे में अगर बीजेपी प्रतापगढ़ सीट से अपना उम्मीदवार उतारती है तो उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी सहयोगी अपना दल (एस) के लिए बेहद मुश्किलों भरा दौर होगा. इसके बाद अपना दल (एस) पर अलग सियासी रास्ता तैयार करने का दबाव होगा.
अपना दल (एस) को लगता है कि बीजेपी उन्हें अपनी राजनैतिक ताकत से दबा रही है और पार्टी के भीतर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है. फिलहाल दोनों पार्टियां इस मुद्दे पर चुप हैं, लेकिन दोनों के बीच शह-मात का खेल जारी है. इस चुप्पी से अपना दल (एस) के भीतर बढ़ी हुई बेचैनी साफ दिखाई दे रही है.
बहरहाल अपना दल (एस) फिलहाल वेट एंड वॉच के मूड में है. ऐसे में प्रतापगढ़ की सदर विधानसभा सीट पर बीजेपी खुद से कोई फैसला करती है तो फिर सूबे में गठबंधन में दरार पड़ना लाजमी है, क्योंकि अनुप्रिया पटेल किसी भी सूरत में इस सीट को नहीं छोड़ना चाहती है. हालांकि बीजेपी के साथ-साथ अपना दल (एस) भी इस सीट पर चुनावी तैयारी में जुटी हुई है.

More videos

See All