सुरक्षा हालात का जायजा लेने आज लेह पहुंचे राजनाथ सिंह

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख के लेह पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने किसान-जवान विज्ञान मेला का उद्घाटन किया। जम्मू-कश्मीर से लद्दाख के अलग किए जाने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद केंद्र सरकार के किसी बड़े मंत्री का ये पहला लद्दाख दौरा है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुरक्षा दृष्टि से अति महत्वपूर्ण लद्दाख के सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए आज [वीरवार] को लेह दौरे पर आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने व लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद अपने पहले दौरे में रक्षा मंत्री पाकिस्तान-चीन से लगती सीमा के मौजूदा हालात के बारे में जानकारी लेंगे।
जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 अगस्त को लेह आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित घोषित होने के बाद रक्षामंत्री का यह लेह में पहला दौरा है। इस दौरान रक्षामंत्री स्थानीय व सैन्य अधिकारियों से मिलेंगे और मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे।
यह भी पढ़ें: रॉ के पूर्व चीफ आरएसएन सिंह ने अनुच्छेद 370 पर दिया बड़ा बयान, कहा-हिंदुस्तानियत वापस लाने की मुहिम चलानी होगी
यह यात्रा ऐसे समय में भी हो रही है जब चीन ने भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को केंद्र शासित घोषित करने का विरोध जताया था। इसके बाद चीन से जुड़ी सीमाओं पर सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती मजबूत कर दी गई है।
 वह वीरवार सुबह लेह में डीआरडीओ के 26वें लद्दाखी किसान, जवान, विज्ञान मेले का उद्घाटन भी करेंगे। मेले के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा कि डीआरडीओ को डिफेंस इंस्टीट्यूट आफ हाई अल्टीच्यूड एंड रिसर्च (दिहार) क्षेत्र में सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए लद्दाख में लोगों को कृषि, बागवानी के लिए कैसे बढ़ावा दे रहा है। रक्षामंत्री दिहार के कार्यालय में भी जाएंगे।
सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री लेह में फील्ड कमांडरों से बैठक के दौरान लद्दाख की सुरक्षा चुनौतियों, सेना की ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे। इस दौरान रक्षामंत्री जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी लेंगे। इस दौरान में सेना की उत्तरी कमान के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। रक्षामंत्री सेना के जवानों का हौसला भी बढ़ाएंगे।
रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब पाकिस्तान का समर्थन करते हुए चीन ने भारत सरकार के जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को केंद्र शासित बनाने के फैसले पर विरोध जताया है। पाकिस्तान भी इस फैसले के बाद गोलाबारी कर रहा है। ऐसे हालात में रक्षामंत्री का दौरा सेना का उत्साह बढ़ाएगा।
राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद लद्दाख का दौरा किया था। वह इस दौरान सियाचिन युद्ध स्मारक पर भी गए थे। सूत्रों का कहना है कि रक्षामंत्री इस दौरान लेह में चीन व पाकिस्तान सीमा पर तैनात सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक भी करेंगे और उनसे सीमा की सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी लेंगे।  

More videos

See All