42 साल का इंतजार खत्‍म, CM रघुवर दास ने किया कोनार सिंचाई परियोजना का शुभारंभ
Latest News
bookmarkBOOKMARK

42 साल का इंतजार खत्‍म, CM रघुवर दास ने किया कोनार सिंचाई परियोजना का शुभारंभ

By Jagran calender  28-Aug-2019

42 साल का इंतजार खत्‍म, CM रघुवर दास ने किया कोनार सिंचाई परियोजना का शुभारंभ

 मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को 42 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद हजारीबाग के विष्णुगढ़ में 7 किमी अंडरग्राउंड टनल वाले कोनार सिंचाई परियोजना की शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने कहा कि झारखंड के किसान परिवारों में अब खुशहाली का दौर आ गया है। भाजपा सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की है। उन्‍होंने इस सिंचाई परियोजना के बारे में कहा कि इससे हजारों किसानों की खेतों तक पानी पहुंचेगा, उनकी फसल लहलहाएगी।
किसानों की आय दोगुनी करने में कारगर होगा कोनार 
कोनार जलापूर्ति योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। किसानों की आय वृद्धि का सबसे बड़ा माध्यम कोनार सिंचाई योजना बनेगी। यह किसानों के लिए कारगर होगा। सीएम ने कहा कि 4 दशक से लंबित योजना के बारे में किसी ने नहीं सोचा। हमारी सरकार आते ही हमने फिर से इसपर काम प्रारंभ कर दिया। यहां से तीन जिलों के 85 गांवों के किसानों के खेतों में पानी पहुंचेगा। इस परियोजना की शुरुआत चार दशक पूर्व हुई थी, लेकिन योजना लगातार लटकती रही। अब सीएम ने हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्‍हा और कोडरमा की सांसद अन्‍नपूर्णा देवी की मौजूदगी में इसका उद्घाटान किया है।
विष्‍णुगढ़ के 19, बगोदर के 35, डुमरी के 22, सरिया के 6 और नवाडीह के 3 गांवों के कुल 62 हजार 895 हेक्‍टेयर जमीन की इस परियोजना से सिंचाई सुलभ होगी। परियोजना की क्षमता 1700 क्यूसेक पानी छोड़ने की है।
कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह समेत तमाम पदाधिकारी विष्णुगढ़ पहुंच चुके हैं। दोबारा से कोनार डैम का निरीक्षण किया जा रहा है। वर्तमान में परियोजना में 478 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। परियोजना के दो और तीन टनल का काम अभी जारी है। 103 किमी तक नहरों का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

MOLITICS SURVEY

'ओला-ऊबर के कारण ऑटो सेक्टर में मंदी' - क्या निर्मला सीतारमण के इस बयान से आप सहमत है ?

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know