CM योगी आदित्यनाथ का SPG की तर्ज पर होगा सुरक्षा घेरा, स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप होगा गठित
Latest News
bookmarkBOOKMARK

CM योगी आदित्यनाथ का SPG की तर्ज पर होगा सुरक्षा घेरा, स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप होगा गठित

By Jagran calender  28-Aug-2019

CM योगी आदित्यनाथ का SPG की तर्ज पर होगा सुरक्षा घेरा, स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप होगा गठित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा के लिए स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) गठित किये जाने की तैयारी है। देश के सबसे श्रेष्ठ विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए विशेष कमांडो तैनात होंगे। शासन स्तर पर इसे लेकर मंथन शुरू हो गया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में इसे लेकर पहली बैठक हुई है, जिसमें एसएसजी के स्वरूप को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। करीब दो साल पहले सुरक्षा मुख्यालय ने इस प्रस्ताव को डीजीपी मुख्यालय के जरिये शासन को भेजा था। माना जा रहा है कि पीएसी व एटीएस के कमांडो को इस ग्रुप में शामिल किया जायेगा।
राज्यपाल, मुख्यमंत्री व अन्य माननीय की सुरक्षा को लेकर समय-समय पर समीक्षा की जाती है। इसी कड़ी में सुरक्षा मुख्यालय ने मुख्यमंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए एसएसजी के गठन की कल्पना की थी। करीब एक साल पहले योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर सतर्कता भी बढ़ाई गई थी। मध्य प्रदेश पुलिस की एक खुफिया इकाई ने मुख्यमंत्री योगी पर आतंकी हमले की साजिश की आशंका जताते हुए अलर्ट भी जारी किया था। तब योगी पर दिल्ली व एनसीआर में हमले की बड़ी साजिश रचे जाने की बात भी कही गई है। इससे पूर्व भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा को लेकर कई अलर्ट जारी हुए थे।
बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा-व्यवस्था में एक अहम बदलाव भी हुआ था। सीएम सुरक्षा में 40 वर्ष से कम आयु के पुलिसकर्मियों को तैनात किए जाने का आदेश दिया गया था, ताकि अधिक चुस्त-दुरुस्त जवानों को सीएम सिक्योरिटी का दायित्व सौंपा जा सके। हालांकि बीते दिनों राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा-व्यवस्था की समीक्षा कर कुछ बदलाव भी किये गए थे। शासन स्तर पर अब एसएसजी के गठन पर विचार तेज हो गया है। अपर मुख्य सचिव गृह का कहना है कि प्रारंभिक बैठक में एसएसजी के अस्तित्व, स्वरूप, जवानों के प्रशिक्षण व अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया है।
24 घंटे मुस्तैद रहेंगे कमांडो
एसपीजी के कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 24 घंटे मुस्तैद रहते हैं। खास बात यह है कि सबसे पेशेवर एसपीजी कमांडो देश के हर कोने से लेकर विदेश तक में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ इसी तर्ज पर यूपी में एसएसजी बनाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बड़े लाव-लश्कर की जगह चुनिंदा कमांडो अत्याधुनिक असलहों के साथ मुस्तैद किये जाएंगे।
 

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

हाँ
  50%
नहीं
  50%
पता नहीं
  0%

TOTAL RESPONSES : 2

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know