राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वांगिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है : शिक्षा राज्य मंत्री

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वांगिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है, आवश्यकता है अभिभावक सरकारी विद्यालयों में शिक्षक व बच्चों से मिलकर सकारात्मक सहयोग प्रदान करें।

डोटासरा सोमवार को चुरू जिले के राजगढ़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, में अटल टेकरिंग लैब, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम 20 केवी, 400 मीटर एथलेटिक्स ट्रेक व जिम हॉल एवं 30 केवी जनरेटर सेट का उद्घाटन कर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षकों की समस्याओं का समाधान कर विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए कारगर प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों में योग्य शिक्षक है, अभिभावक जागरुक होकर अपने बच्चों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन दर्ज करावें। उन्होंने कहा कि राज्य में कक्षा 10 व कक्षा 12 में विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम निजी विद्यालयों से बेहत्तर है।

ट्रंप के सामने बोलें मोदी, 'कश्मीर दो देशों का मुद्दा है, किसी तीसरे की जरूरत नहीं'

उन्होंने कहा कि राजस्थान में प्रत्येक जिला मुख्यालय पर चालू शिक्षा सत्र में एक राजकीय महात्मा गांधी (अंग्रेजी माध्यम) विद्यालय शुरू किया गया है जहां 11 हजार बच्चे अध्ययनरत है। उन्होंने राज्य में सरकारी विद्यालयों में नामांकन वृद्धि के लिए अभिभावकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अभिभावक सरकारी विद्यालयों में जाकर शिक्षक व बच्चों से मिलकर शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करें तथा सकारात्मक सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि राजस्थान में राजगढ सहित 3 विधानसभा क्षेत्रों में कक्षा-कक्ष निर्माण के लिए 3 करोड़ 80 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए अभिभावक जागरुक होकर बच्चों को शिक्षा से जोड़े ताकि सामाजिक विकास को नये आयाम मिल सके।

More videos

See All