पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सुरक्षा में कटौती, SPG नहीं अब Z+ कवर

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गई है और अब उन्हें सिर्फ जेड+ सुरक्षा ही दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि सुरक्षा को लेकर फैसला पूरी तरह से प्रफेशनल आधार पर किया गया है। मंत्रालय का कहना है कि निर्धारित समय के बाद सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू किया जाता है। यह सामान्य प्रक्रिया है और इसके तहत ही सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का निर्णय लिया जाता है।
जेड+ सुरक्षा मिलती रहेगी मनमोहन सिंह को 
मनमोहन सिंह को जेड+ सुरक्षा मिलती रहेगी, लेकिन अब तक उन्हें एसपीजी सुरक्षा मिलती थी। गृह मंत्रालय ने कहा, 'मौजूदा सुरक्षा कवर रिव्यू तय समय पर होनेवाली नियमित व्यवस्था है। सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा किए गए रिव्यू और खतरे की आशंका को देखते हुए यह फैसला लिया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को जेड+ सिक्यॉरिटी मिलती रहेगी।'
SPG सुरक्षा पीएम मोदी के साथ सिर्फ राहुल, सोनिया, प्रियंका को 
एसपीजी सुरक्षा अब देश में सिर्फ 4 लोगों के ही पास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह सुरक्षा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी को मिल रही है। आम तौर पर खतरे की आशंका या सुरक्षा स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री के परिवार को भी एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान है। 

पहले भी पूर्व प्रधानमंत्रियों की हटाई गई है एसपीजी सुरक्षा 
करीब 2 दशक पहले भी पूर्व प्रधानमंत्रियों की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला लिया गया था। एचडी देवगौड़ा और वी पी सिंह की भी एसपीजी सुरक्षा पद से हटने के बाद हटा ली गई थी। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी अपने जीवन के आखिरी वर्षों में बीमारी के कारण सार्वजनिक जीवन से दूर थे, लेकिन 2018 में उनकी मृत्यु तक उन्हें एसपीजी सुरक्षा मिलती रही थी। 2014 में मनमोहन सिंह के पद से हटने के बाद ही उनकी बेटी की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गई थी। 

More videos

See All