योगी मंत्रिमंडल में महिलाओं की संख्या घटी, 56 में सिर्फ 4 महिला मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में महिला मंत्रियों की संख्या घट गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर मंत्रिमंडल में अब 56 सदस्य हो गए हैं. शपथ लेने वाले कुल 23 लोगों में 18 नए चेहरे हैं. इसमें दो महिला मंत्रियों को भी शामिल किया गया है. ऐसे में अब योगी के मंत्रीमंडल में 4 महिला मंत्री ही रह गई हैं.
कानपुर के घाटमपुर क्षेत्र की विधायक कमल रानी वरुण ने जहां कैबिनेट मंत्री की शपथ ली, वहीं इसी जिले की कल्याणपुर सीट से विधायक नीलिमा कटियार को राज्य मंत्री बनाया गया है. इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने मंत्री पद छोड़ दिया.
वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार से पहले मंगलवार को अनुपमा जायसवाल और अर्चना पांडे को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. अब एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के अलावा राज्य मंत्री के पद पर दो महिलाएं हैं. इससे पहले योगी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या 5 थी.
गौरतलब है कि 2017 में जब योगी सरकार बनी थी तब लखनऊ के कैंट से विधायक रीता बहुगुणा जोशी को पर्यटन जैसा महत्वपूर्ण विभाग दिया गया था, लेकिन उनके इलाहाबाद से सांसद निर्वाचित होने कारण योगी कैबिनेट में महिलाओं की संख्या कम हो गई.
वर्तमान योगी सरकार में स्वाति सिंह के पास एनआरआई, कृषि निर्यात व विपणन जैसे महत्वपूर्ण पद हैं. इनके अलावा गुलाब देवी को राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया है. नीलिमा कटियार और कमल रानी वरुण ने बुधवार को शपथ ली है.
बता दें कि पहले विस्तार के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर मंत्रिमंडल में अब 56 सदस्य हो गए हैं. इसमें 25 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 22 राज्यमंत्री हैं. मार्च 2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब यह संख्या 47 थी.

More videos

See All