news18

योगी सरकार के नए मंत्रियों के विभागों का आज होगा बंटवारा, इनकी बदल सकती है जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi government) के 23 नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी नजर विभागों के बंटवारे पर टिक गई है. माना जा रहा है कि आज गुरुवार को नए मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा. यही नहीं खबर यह भी आ रही है कि कई मंत्रियों के विभागों में फेरबदल भी किया जा सकता है.

जानकारी के अनुसार, शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री आवास पर बुधवार देर रात तक विभागों की सूची तैयार की गई. इसमें पहले से मंत्रियों के पूर्व के काम और परफॉर्मेंस के आधार पर भी चर्चा की गई.

सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह समेत कई मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं. महेंद्र सिंह और सुरेश राणा कैबिनेट मंत्री बन चुके हैं. इसके अलावा ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, सतीश महाना समेत अन्य मंत्रियों के विभाग में भी फेरबदल संभव है. मंत्री स्वाति सिंह के पोर्टफोलियो में भी बदलाव हो सकता है.

योगी मंत्रिमंडल में विस्तार
बता दें कि नए कैबिनेट मंत्रियों में महेंद्र सिंह, सुरेश राणा, अनिल राजभर, भूपेंद्र सिंह, रामनरेश अग्निहोत्री और कमला रानी वरुण शामिल हैं. जिन लोगों ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली उनमें नीलकंठ तिवारी, कपिलदेव अग्रवाल, सतीश द्विवेदी, अशोक कठेरिया, श्रीराम चौहान और रविंद्र जायसवाल शामिल हैं.

नीलकंठ तिवारी पहले राज्य मंत्री थे. अब राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार का कार्यभार संभालेंगे. स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों के रूप में जिन नए चेहरों को स्थान मिला है, उनमें कपिलदेव, सतीश द्विवेदी, अशोक कठेरिया, श्रीराम चौहान और रविंद्र जायसवाल शामिल हैं.

योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 11 विधायकों को राज्यमंत्री के रूप में जगह मिली है, इनमें अनिल शर्मा, महेश गुप्ता, आनंद स्वरूप शुक्ला, गिरिराज सिंह धर्मेश, लाखन सिंह राजपूत, नीलिमा कटियार, चौधरी उदयभान सिंह, चंद्रिका सिंह उपाध्याय, रामशंकर सिंह पटेल, अजित सिंह पाल और विजय कश्यप शामिल हैं.

More videos

See All