योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई. जिसमें कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी. इस बैठक में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) नियम- 2019 और PGI हॉस्पिटल के कर्मचारियों के बराबर लोहिया अस्पताल के कर्मियों को वेतन को मंजूरी दी गई है.
तीन तलाक और आर्टिकल 370 के बाद क्या भाजपा का अगला निशाना होगा आरक्षण
योगी सरकार बच्चों की देखरेख और संरक्षण की पुख्ता व्यवस्था के मंजूरी दी है. इसके लिए किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) नियम- 2019 के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. किशोर न्याय नियम 2019 का सृजन किया गया है. इसके तहत किशोर न्याय में बालको की देख रेख प्रभावी ढंग से हो सकेगी. बालको के प्रति किए गए अपराधक को गंभीर अपराधों में शामिल किया गया है.
किशोरों के अधिकारों, स्वास्थ्य व सुरक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे. किशोरों के लिए 'व्यक्तिगत देखभाल योजना' का भी प्रावधान नियमावली में किया गया है. इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, भावनात्मक व विधिक सुरक्षा के लिए अलग-अलग स्तर पर समन्वित कार्ययोजना बनाई जाएगी.
लोहिया संस्थान के कर्मचारियों को तोहफा
एसजीपीजीआई की तर्ज पर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के कर्मचारियों और नॉन फैक्लटी के लोगो को सातवें पे कमीशान को मंजूरी दे दी गई है. इसके बाद अब पीडीआई के बराबर ही राम मनोहर लोहिया अस्पताल के कर्मचारियों को वेतन मिलेगा.
बीबीएयू में बनेगा बॉटनिकल गार्डन
डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ में बॉटनिकिल गार्डन और योग केंद्र की स्थापना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. इसके अलावा भीम राव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. साथ ही कैबिनटे की बैठक में न गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को 321 करोड़ रुपये की लागत से 91 किमी लंबे और 4 लेन का काम तेजी से किए जाने पर मुहर लगी है.

More videos

See All