उत्तम प्रदेश की जगह अब UP बना 'हत्या प्रदेश': अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने रविवार को यूपी सरकार पर निशाना साधा. अखिलेश ने कहा कि यूपी पहले उत्तम प्रदेश था, लेकिन अब 'हत्या प्रदेश' बनकर रह गया है. वहीं, प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं है. उन्होंने कहा कि योगी सरकार आखिर कौन सी नीति पर काम कर रही है, जिससे प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ रही है. सपा प्रमुख आगे कहते हैं कि आखिर लोगों की नौकरियां क्यों जा रही हैं? ऑटोमोबाइल सेक्टर का बुरा हाल क्यों हैं? पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था, अब सरकार बताए कि इस समिट से कितने बेरोजगारों को रोजगार मिला.

किसानों पर संकट
अखिलेश यादव ने कहा है कि श्रम ब्यूरो के सर्वे के मुताबिक पिछले 6 सालों में 3.7 करोड़ लोग किसानी के काम से अलग हो गए. वहीं, बीते पांच साल में करीब 60 हजार किसानों ने आत्महत्या की है. एक करोड़ से ज्यादा नौकरियां चली गईं. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि बीजेपी जमीनी स्‍तर पर काम नहीं करती है.

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी द्वारा देश के आर्थिक विकास को लेकर रखे गए लक्ष्य पर भी सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी ने 2024-25 तक भारत को 5 हजार अरब डॉलर की इकोनॉमी बनाने का वादा किया है, लेकिन संकेतों के मुताबिक यह दावा खोखला नजर आ रहा है.

ऑटो सेक्टर में संकट का दौर
गौरतलब है कि देश के ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में महामंदी आ गई है. कार (Car) और बाइक (Bike) की बिक्री में लगातार गिरावट के चलते देश की ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) में छंटनी (layoffs) का दौर चल रहा है. मंदी के चलते कंपनियों को अपनी फैक्ट्रियां बंद करनी पड़ रही हैं या फिर शिफ्ट्स में कटौती की जा रही है. इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल से लेकर अब तक ऑटोमेकर्स, पार्ट्स मैन्युफैक्चरर्स और डीलर्स ने 3.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों की छुट्टी कर दी है. यानी चार महीने में कंपनियों ने यह छंटनी की है.

More videos

See All