मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग, कहा - उपायुक्त भी अपने जिले में करें सीधी बात कार्यक्रम
Latest News
bookmarkBOOKMARK

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग, कहा - उपायुक्त भी अपने जिले में करें सीधी बात कार्यक्रम

By PrabhatKhabar calender  18-Aug-2019

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग, कहा - उपायुक्त भी अपने जिले में करें सीधी बात कार्यक्रम

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ  सुनील वर्णवाल ने मुख्यमंत्री की सीधी बात की तरह उपायुक्तों को भी जिले में सीधी बात कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है.
सूचना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपायुक्तों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उपायुक्त सीधी बात कर लोगों की समस्याओं और शिकायतों का  समाधान करें. जन संवाद और टेली कांफ्रेसिंग के जरिये  शिकायत आमंत्रित कर निष्पादन करें. उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी से लोगों में जागरूकता बढ़ेगी. उपायुक्त बड़े पैमाने पर  प्रचार-प्रसार अभियान चलायें. 

श्री वर्णवाल ने उपायुक्तों से कहा कि उपायुक्त अपने जिलों में एलपीजी पंचायत आयोजित कर उज्ज्वला योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी आम लोगों को दें.  मौके पर उन्होंने गोल्डेन कार्ड वितरण योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, अटल क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना समेत अन्य योजनाओं के प्रचार प्रसार के प्रगति की भी जानकारी ली. मौके पर सूचना एवं जन संपर्क के निदेशक रामलखन  प्रसाद गुप्ता, विभाग के विशेष सचिव रमाकांत सिंह समेत सभी जिलों के  उपायुक्त, जनसंपर्क के सभी उप निदेशक, सहायक निदेशक और जिला जनसंपर्क  पदाधिकारी मौजूद थे. 
डीसी को दिये गये निर्देश : गोल्डेन कार्ड आसानी से बनना सुनिश्चित करें, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करें, अटल क्लिनिक की व्यवस्था बेहतर हो, किसानों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचायें, सूचनाओं की जानकारी देने में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सशक्त माध्यम के रूप में करें, प्रखंड मुख्यालय, सदर अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विजिटिंग रूम का निर्माण करें.
31 लाख लाभुकों को दिया जायेगा दूसरा रिफिल 
 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभुकों को दूसरा रिफिल मुफ्त देने का संकल्प जारी कर दिया गया है. राज्य मंत्रिपरिषद के फैसले के बाद खाद्य, सार्वजनिक वितरण व उपभोक्ता मामले विभाग ने संकल्प जारी किया है. इसके तहत अब जिन लाभुकों के पास 14.2 किग्रा का सिलिंडर है यानी वे मौजूदा लाभुक हैं, तो उन्हें एक अतिरिक्त गैस रिफिल का मूल्य दिया जायेगा. अगर ऐसे लाभुक चाहते हैं कि विकल्प के रूप में उन्हें पांच किग्रा का सिलिंडर मिले, तो उन्हें इस वजन का डबल सिलिंडर दिया जायेगा.
यानी  पांच किग्रा सिलिंडर वालों को चार बार रिफिल मुफ्त मिलेगा. मालूम हाे कि सरकार ने उज्ज्वला योजना के लगभग 31 लाख लाभुकों को दूसरा रिफिल भी मुफ्त में देने का फैसला किया है. जन्माष्टमी के दिन 23 अगस्त को चाईबासा में इसकी शुरुआत होगी. इसके लिए उपायुक्तों को बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है़

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

TOTAL RESPONSES : 2

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know