बिहार में फिर तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट, पप्पू यादव ने मांझी से कहा- हम साथ हैं, आप करें नेतृत्व!

बिहार में तीसरे मोर्चे के गठन की आवाज नई नहीं है। लोकसभा चुनाव में हार के कारण विपक्षी महागठबंधन  में आई कमजोरी के बाद फिर इसकी मांग उठती दिख रही है। जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व सांसद पप्पू यादव की हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी तथा भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी नेता व जवाहरलाल नेहरू विवि छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार से मुलाकात ने इसे लेकर कयासों को तेज कर दिया है।
पंचायतों में नियुक्त होंगे 350 ऑडिटर, 700 पंचायत सरकार भवनों के लिए मिली जमीन
पप्‍पू यादव की मांझी व कन्‍हैया से मुलाकात 
पूर्व सांसद पप्पू यादव ने जीतन राम मांझी से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की है। दोनों के बीच बंद कमरे में करीब दो घंटे तक बातचीत हुई। माना जा रहा है कि दोनों ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बातचीत की, जिसमें पप्पू यादव ने मांझी को तीसरे मोर्चे का नेतृत्व करने का आमंत्रण दिया। पप्‍पू यादव ने अपनी पार्टी के दफ्तर में कन्हैया कुमार से भी मुुलाकात की। सूत्र बताते हैं कि इस मुलाकात में भी तीसरे मोर्चे के गठन को लेकर चर्चा हुई।
मांझी या कन्‍हैया या फिर कांग्रेस करे नेतृत्‍व 
पप्‍पू यादव कहते हैं कि अगर मांझी व कन्‍हैया जैसे लोग बिहार को नेतृत्व देते हैं तो वे साथ देने को तैयार हैं। वे यह भी कहते हैं कि अगर कांग्रेस तीसरे मोर्चे का नेतृत्व करे तो बिहार में नये विकल्प की तलाश की जा सकती है।
महागठबंधन की हार के बाद तेज हुई कवायद 
दरअसल, पप्पू यादव लोकसभा चुनाव के पहले से ही तीसरे मोर्चे के गठन की कोशिश में लगे हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान यह संभव नहीं हो पाया था। लोकसभा चुनव में हार के बाद विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव राजनीतिक निष्क्रियता के दौर से गुजर रहे हैं। इस कारण महागठबंधन के साथ उसका सबसे बड़ा दल राष्‍ट्रीय जनता दल भी नेतृत्‍वविहीन दिख रहा है। इस परिस्थिति में पप्‍पू यादव फिर नए सिरे से तीसरे मोर्चे की कवायद में जुट गए हैं।
बीजेपी व आरजेडी को छाेड़कर बनेगा मोर्चा 
सूत्रोंं के अनुसार राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन व महागठबंधन से अलग इस मोर्चे में भारतीय जनता पार्टी व आरजेडी के लिए कोई जगह नहीं होगी। अब देखना यह है कि पप्‍पू यादव की कोशिश कहां तक सफल होती है।

More videos

See All