दुमका में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया झंडोत्‍तोलन, कहा- बदलते झारखंड, बढ़ते झारखंड की चर्चा चारों ओर
Latest News
bookmarkBOOKMARK

दुमका में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया झंडोत्‍तोलन, कहा- बदलते झारखंड, बढ़ते झारखंड की चर्चा चारों ओर

By Prabhatkhabar calender  15-Aug-2019

दुमका में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया झंडोत्‍तोलन, कहा- बदलते झारखंड, बढ़ते झारखंड की चर्चा चारों ओर

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में झंडोत्‍तोलन किया. 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि बदलते झारखंड, बढ़ते झारखंड की चर्चा आज चारो ओर हो रही है. अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि गोड्डा के सुंदर जलाशय के पुनरुद्धार के लिए 85.54 करोड़ और कमांड क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत मयूराक्षी बायां तट नहर का कार्य 69.77 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है, दो वर्षों में ये कार्य कर लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल जन योजना के तहत 11124 योजनओं की मंजूरी दी गयी है, जबकि संताल परगना में 32 वृहद ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है.

राज्यपाल ने कहा कि साहिबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल लगभग बनकर तैयार हो गया है, जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा. राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर इस टर्मिनल के बन जाने से झारखंड जलमार्ग से भी पूरे देश व विश्व से जुड़ जाएगा और इससे यात्री के साथ-साथ मालों का परिवहन सुगम औऱ सस्ते दर पर हो पायेगा. उन्होंने कहा कि दुमका प्रमंडल के 321 माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में ICT@School योजना कार्यान्वयन हेतु चयनित है तथा 204 स्कूल में कार्यान्वित किया जा रहा है. इसके तहत 10 सेट कम्प्यूटर शिक्षक सहित दिया जा रहा है.

राज्यपाल ने कहा कि केंद्र प्रायोजित योजना अंतर्गत दुमका में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के भवन का उद्घाटन किया जा चुका है. उक्त कॉलेज में 100 एमबीबीएस सीटों के लिए नामांकन प्रारम्भ करने के लिए सरकार प्रयासरत है. देवघर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स की पढ़ाई अगले माह से प्रारंभ होने जा रही है. उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारे आत्म विश्वास को तो विकसित करती ही है, साथ ही हमारे व्यक्तित्व निर्माण में भी सहायक होती है. शिक्षित नागरिक ही राज्य के विकास के आयाम को निर्धारित करते हैं. एएसईआर रिपोर्ट के अनुसार राज्य में चलायी जा रही योजना ज्ञान सेतु एवं ई विद्यावाहिनी योजना के प्रभाव से शिक्षको की उपस्थिति में झारखंड राज्य देश के तीन  अग्रणी राज्य में प्रथम बार शामिल हुए है, जो अत्यंत महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

MOLITICS SURVEY

अयोध्या में विवादित जगह पर क्या बनना चाहिए ??

TOTAL RESPONSES : 9

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know