वन विभाग में जल्द निकलने वाली हैं 1200 से ज़्यादा नौकरियां... यहां जानें पूरा मामला

उत्तराखंड वन विभाग में 1200 से ज़्यादा पदों पर जल्द ही भर्ती हो सकती है. फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों पर रुकी भर्ती इसी साल पूरी कर ली जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि इस भर्ती में आने वाली अड़चन को सरकार ने दूर कर लिया है. भर्ती के नियमों में कैबिनेट के ज़रिए बदलाव कर लिया गया है जिससे इस भर्ती के रास्ते में आने वाली सबसे बड़ी बाधा अब दूर हो गई है. नए नियम के मुताबिक अब पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी. इसमें पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.
बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों पर भर्ती के लिए डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है. इतने सारे लोगों का फ़िजिकल टेस्ट कराने के लिए लम्बे समय से जद्दोजहद चल रही थी. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रदेश में कोई ग्राउण्ड ही नहीं मिल रहा था जहां फिजिकल टेस्ट को अंजाम दिया जा सके.

अब पहले लिखित परीक्षा होने से अक्षम अभ्यर्थियों की छंटनी हो जाएगी. ऐसे में फिजिकल के लिए कम अभ्यर्थी बचेंगे और परीक्षा की प्रक्रिया तेज हो पाएगी. प्रमुख सचिव वन आनन्द वर्द्धन ने उम्मीद ज़ाहिर की है कि इस साल के खत्म होने से पहले परीक्षा खत्म कर ली जाएगी और नियुक्ति देने का काम शुरु हो जाएगा.

More videos

See All