झारखंड विधानसभा के नये भवन में अनुच्छेद 370 पर होगी बहस, सितम्बर में उद्घाटन सत्र

झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का जल्द ही अपना भवन होगा. रांची के जगन्नाथपुर इलाके में नये भवन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उम्मीद है कि 30 अगस्त तक यह पूरा हो जाएगा. जिसके बाद सितम्बर में इसमें दो दिनों का विशेष सत्र (Special Session) बुलाया जा सकता है. इस दौरान अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने के केन्द्र सरकार के फैसले पर चर्चा होगी. 40 एकड़ में फैले विधानसभा परिसर को तैयार करने में करीब एक हजार मजदूर चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं.

निर्माण कार्य में लगे इंजीनियर चंदन कुमार का कहना है कि हर हाल में 30 अगस्त तक विधानसभा का नया भवन तैयार हो जाएगा. सितम्बर में इसमें उद्घाटन सत्र भी होगा.

सेंट्रल विंग में होंगे स्पीकर व सीएम के कार्यालय

नये भवन में तीन भाग हैं. सेंट्रल विंग मुख्य है. इसके दाहिनी ओर ईस्ट विंग में मंत्री, अफसर के कार्यालय होंगे, वहीं वेस्ट विंग में नेता प्रतिपक्ष के कार्यालय, कैंटीन, मीडिया गैलरी, कमेटी रूम होंगे. सेंट्रल जोन में मुख्यमंत्री, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर का कक्ष होगा. सीएम, स्पीकर, सीएस व सीएम के प्रधान सचिव के चेम्बर में इटालियन टाइल्स लगाये गये हैं. बाकी स्थानों पर ग्रेनाइट और नॉर्मल टाइल्स का इस्तेमाल हुआ है.

झारखंड विधानसभा में 81 सदस्य होते हैं, लेकिन भविष्य को देखते हुए नये भवन में 150 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. मंत्रियों के लिए 12 चेम्बर बनाये गये हैं. विधायकों के लिए अलग लॉबी बनाई गई है. पूरा भवन जी प्लस थ्री है. सेंट्रल हाल में 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. जून 2015 में नये भवन का शिलान्यास हुआ था. चार साल से कम समय में यह बनकर तैयार होने वाला है.

More videos

See All