'मोदी-शाह ने जम्मू-कश्मीर को फिलिस्तीन बना दिया'

अक्सर अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले की आलोचना की है. मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को फिलिस्तीन बना दिया है.
अंग्रेजी अखबार 'द इंडियन एक्सप्रेस' में छपे एक लेख में मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने हमारी उत्तरी सीमा पर जम्मू-कश्मीर को फिलिस्तीन बना दिया है. मोदी-शाह ने अपने गुरु बेंजामिन नेतन्याहू और मेनकेम बेग से काफी कुछ सीखा है. उन्होंने सीखा है कि कैसे कश्मीरियों की स्वतंत्रता, गरिमा और आत्मसम्मान को रौंदना है जैसे फिलिस्तीन में इजरायल ने रौंदा.
जम्मू-कश्मीर की फिलिस्तीन से तुलना
मणिशंकर अय्यर ने कहा,'' नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने हमारी उत्तरी सीमा को फिलिस्तीन बना दिया है. ऐसा करने के लिए उन्होंने पहले घाटी में लगभग 35,000 अतिरिक्त सशस्त्र कर्मियों को शामिल करने के लिए घाटी में एक बड़े पैमाने पाकिस्तानी आतंकवादी हमले का अफवाह उड़ाई. इसके बाद उन्होंने कश्मीर से हजारों अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जबरन निकाला.''
अनुच्छेद 370 हटने से मानो पाकिस्तान के पैरों तले ज़मीन खिसकी
कश्मीर के लोगों के मौलिक अधिकारों का हनन
 
मणिशंकर अय्यर ने कहा,'' सरकार ने 400 से अधिक स्थानीय नेताओं को हिरासत में लिया है. उन्होंने स्कूलों और कॉलेजों, दुकानों और होटलों, पेट्रोल पंपों और गैस आउटलेट्स को बंद कर दिया है.'' उन्होंने आगे कहा,'' घाटी के माता-पिता देश के बाकी हिस्सों में अपने बेटे और बेटियों से संपर्क करने में असमर्थ हैं. मौलिक अधिकारों के नाम पर कश्मीर के लोगों के मौलिक अधिकारों को खत्म किया जा रहा है.''
बीजेपी ने किया पलटवार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशकंर अय्यर के लेख और पी चिदंबरम के बायन पर बीजेपी ने पलवार किया है. कंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि कांग्रेसी नेता देश को तोड़ने की बात कर रहे हैं. देश उनको नकार चुका है लेकिन उनको सबक नहीं मिला. ये पाकिस्तानी में चैनल में छाने के लिए इस तरह की बात करते हैं. मणिशंकर तो मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तान तक पहुंच गए थे.

More videos

See All