वित्त मंत्री से एक बार कहा था, RBI गवर्नर को हटा दें: नितिन गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि उन्होंने एक बार वित्त मंत्री से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर को हटाने के लिए कहा था। नागपुर में दो अलग-अलग कार्यक्रमों में यह किस्सा दोहराते हुए गडकरी यह बताना चाह रहे थे कि कैसे रेग्युलेटर्स की सख्ती के कारण भारत में बिजनस ग्रोथ रुक गई। हालांकि, उन्होंने मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास की तारीफ करते हुए कहा कि उनसे सकारात्मक सोच की उम्मीद की जा सकती है। 
कर्फ़्यू में बेबस कश्मीर की दावत, क्या साथ मनाएँगे ईद?
नहीं लिया नाम 
गडकरी ने कार्यक्रमों में बताया कि उन्होंने वित्त मंत्री से कहा था कि आरबीआई गवर्नर 'किसी काम के नहीं हैं और उन्हें सीधे हटा देना चाहिए।' हालांकि, गडकरी ने अपने वक्तव्य में किसी का नाम नहीं लिया और सिर्फ वित्त मंत्री और आरबीआई गवर्नर का जिक्र किया। गौरतलब है कि नैशनल डेमोक्रैटिक अलायंस के पहले कार्यकाल में अरुण जेटली और पीयूष गोयल वित्त मंत्री थे। 

'किसी काम के नहीं गवर्नर' 
उस वक्त रघुराम राजन और उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली। राजन को दूसरा कार्यकाल नहीं मिला और उर्जित ने बिना अपना कार्यकाल पूरा किए ही इस्तीफा दे दिया। गडकरी ने कहा, 'मैंने गवर्नर को समझाने की बहुत कोशिश की (नरमी दिखाने के लिए) लेकिन वह अड़े थे। बाद में वित्त मंत्री ने बताया कि गवर्नर पद छोड़ने की धमकी देते हैं लेकिन छोड़ते नहीं। तब मैंने वित्त मंत्री से कहा कि अगर वह अभी पद नहीं छोड़ते हैं तो उन्हें बाहर कर दीजिए, वह किसी काम के नहीं हैं।' 

More videos

See All