जम्मू में लौटी ईद की रौनक, सात दिन बाद फोन सेवा बहाल

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से ही सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया और तभी से ही घाटी में फोन की सुविधा बंद कर दी गई है. ना ही मोबाइल काम कर रहे थे और ना ही इंटरनेट. लेकिन आज ईद के अवसर पर जम्मू के कुछ क्षेत्रों में मोबाइल फोन की सुविधा शुरू कर दी गई है. हालांकि, अभी सिर्फ कॉलिंग की सुविधा को ही शुरू किया गया है.
 
जम्मू के राजौरी और अन्य क्षेत्रों में ईद को देखते हुए छूट दी गई है. धारा 144 को इस क्षेत्र से पहले ही हटा दिया गया था, हालांकि प्रशासन यहां पर कड़ी नज़र बनाए हुए है. इसी के साथ ही फोन की सुविधा को शुरू किया गया है.
 
बता दें कि 5 अगस्त को जब फैसला लिया गया था तब मोबाइल फोन, इंटरनेट, फोन कॉलिंग, टीवी और केबिल की सुविधा को बंद कर दिया था. ताकि किसी तरह की अफवाह ना फैल पाए. हालांकि, अब 7 दिन के बाद फोन की सुविधा चालू की गई है
 
फोन की सुविधा अभी सिर्फ जम्मू में ही चालू की गई है, कश्मीर में अभी भी फोन की सुविधा बंद है. घाटी में फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल बंद हैं. लोगों की मांग थी कि जल्द से जल्द फोन की सुविधा को शुरू किया जाए, हालांकि अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.
कश्मीर में भले ही फोन की सुविधा आम लोगों के लिए शुरू ना की गई हो, लेकिन जवानों के पास जो फोन हैं वह उसके जरिए आम लोगों की उनके परिवारों से बात कर रहे हैं. जम्मू में धारा 144 को हटाया गया था, स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए हैं.
जम्मू के अलावा लेह में भी फोन और इंटरनेट की सुविधा को शुरू कर दिया गया है. हालांकि, करगिल जिले में अभी भी इंटरनेट को शुरू नहीं किया गया है. लद्दाख क्षेत्र में ईद को देखते हुए सुरक्षा कड़ी की गई है.

More videos

See All