अयोध्या समेत कई तीर्थ स्थलों के लिए बनेंगे पर्यटन विकास बोर्ड: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विकास बोर्ड बनाए जाएंगे। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही सरकार ने गंगा के किनारे प्रदेश के पश्चिमी हिस्से से लेकर पूर्वांचल में प्रयागराज तक समानांतर हाईवे बनाने का फैसला किया। सीएम शनिवार को उप्र. ट्रैवल मार्ट-2019 के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।पर्यटन विभाग और फिक्की के संयुक्त आयोजन में हुए कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, प्रयागराज, विंध्याचल, नैमिषारण्य, चित्रकूट, कुशीनगर और वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।

आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परंपरा को अक्षुण्ण बनाए रखते हुए ब्रज विकास बोर्ड की तर्ज पर अयोध्या, विन्ध्यवासिनी धाम, शुक्रतीर्थ, चित्रकूट और नैमिषारण्य के लिए भी विकास बोर्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने पर वहां भी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

इससे पहले ट्रैवल मार्ट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सीएम ने कहा कि टूर ऑपरेटर पर्यटन स्थल और पर्यटकों के बीच सेतु का काम करते हैं। केंद्र सरकार के सहयोग से यूपी में सबसे बड़ा बौद्ध सर्किट बन रहा है। टूर ऑपरेटरों से उन्होंने कहा कि यूपी का वातावरण पर्यटकों के लिए एकदम सुरक्षित है। यहां एयर, रेलवे और रोड कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है।

यूपी को नेपाल के जनकपुर से जोड़ा गया है, जो पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सीएम ने कहा यूपी में ईको और स्प्रिचुअल टूरिज्म के विकास की भी अपार संभावनाएं हैं।

More videos

See All