लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला बोले- सर्वसम्मति से चलता है सदन, बहुमत से नहीं

लोकसभा अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद ओम बिरला का पहला सार्वजनिक अभिनंदन दिल्ली में किया गया. शनिवार को सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में दिल्ली के सभी सातों सांसद मौजूद थे. इस अवसर पर दिल्ली के सभी सांसदों की ओर से उनका स्वागत किया गया. सांसद मनोज तिवारी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के सम्मान में गीत गाया. इस मौके पर संसद में अनुच्छेद 370 समाप्त किए जाने का विशेष उल्लेख किया गया.
ओम बिरला ने कहा कि वो अपने सहयोगी सांसदों की वजह से ही सही तरीके से सदन का संचालन कर पाए. उन्होंने कहा, 'मैंने पिछले अनुभव से बहुत कुछ सीखा. पहले जब संसद की कार्यवाही बार-बार स्थगित होती थी, तो दुख होता था. उन्होंने कहा कि सांसदों को लोग इसलिए चुनकर भेजते हैं, ताकि वो अपने क्षेत्र की समस्याएं संसद में उठा सकें. लोकतंत्र में संसद अभिव्यक्ति का केंद्र और मंदिर है.
लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने कहा कि सदन जनकल्याण के मकसद से ज्यादा से ज्यादा चलनी चाहिए. हर सरकार ने संसद में अच्छे कानून बनाने का प्रयास किया. फिर भी बीच का अंतराल ऐसा भी आया, जब अधिकतम समय लोकसभा की कार्यवाही बाधित हुई. उन्होंने कहा कि अलग-अलग विचारधारा की वजह से ऐसा होता है, लेकिन अलग-अलग विचारधाराओं के होने के बावजूद जब देश का सवाल आता है, तो विचारधारा से ऊपर उठकर लोग साथ खड़े होते हैं. संसद में यही अभिव्यक्ति होनी चाहिए.
उन्होंने कहा कि जब भी देश का सवाल आता है, तो सभी दलों को अपनी विचारधारा से ऊपर उठकर साथ खड़ा होना चाहिए. सदन सबकी सहमति से चलता है. इस बार सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष ने भी साथ दिया. बिड़ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान का जिक्र करते हुए कहा कि सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है. उन्होंने कहा कि मैंने यही प्रयास सदन चलाने में किया और रिजल्ट सबके सामने है.

More videos

See All