अनुच्‍छेद 370 पर कांग्रेस फंसी मुश्किल में, पार्टी के स्टैंड के विरोध में दिग्गज नेता हुए मुखर

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने पर हरियाणा कांग्रेस में भी घमासान मच गया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदम के समर्थन में वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता व पूर्व मुृख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके पुत्र दीपेंद्र हुड्डा एक बार फिर मुखर हुए हैं। दोनों नेताओं ने शुक्रवार को कहा कि वे इस संबंध में अपने पहले के स्‍टैंड पर कायम हैं। इससे अनुच्‍छेद 370 को हटाने का विरोध कर रही कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। दूसरी ओर, हरियाणा कांग्रेस के अध्‍यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 के मामले पर कांग्रेस में कोई मतभेद नहीं है।
बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त करने के प्रस्‍ताव के पारित होने के बाद कांग्रेस नेता व रोहतक के पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी के स्‍टैंड के उलट इसका समर्थन किया था। इसके बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने का समर्थन किया था। इसके साथ ही राज्‍य में हिसार सहित कई जगहों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार के इस कदम का स्‍वागत किया। हिसार में तो पार्टी के पदाधि‍कारी अनुच्‍छेद 370 के मामले में राहुल गांधी के बयान के विरोध में धरना भी दिया। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व विधायक कुलदीप बिश्‍नोई ने भी ट्वीट कर अनुच्‍छेद हटाने के फैसले को देश हित में बताया था।
शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला स्वागत योग्य है। उन्‍होंने कहा, मैंने पहले भी अपना रुख इस मामले पर साफ-साफ रखा था और इस पर कायम हूं। मैंने विधानसभा में भी केंद्र सरकार के इस फैसले पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन किया था। इस मुद्दे पर जन भावनाओं के अनुरूप दीपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान से मैं पूरी तरह सहमत हूं। मेरी भी इसी तरह की राय है। कांग्रेस महासचिव और हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद द्वारा अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले का विरोध करने के बारे में पूछे जाने पर हुड्डा ने कहा मैंने अपनी राय से आपको अवगत करा दिया है। उनकी अलग राय हो सकती है और इस पर मैं कुछ नहीं कह सकता।
इसे पहले दीपेंद्र हुड्डा ने शुक्रवार को भी अनुच्‍छेद 370 को खत्म करने का संकल्प संसद से पारित किए जाने का समर्थन किया। उन्‍होंने कहा, मैं अपने पहले के स्टैंड पर कायम हूं। यह देशहित का मामला है और स्‍वागतयोग्‍य है। बता दें कि जिस दिन जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का संकल्प संसद में पेश हुआ था, उसी दिन उन्होंने पार्टी लाईन से हटकर इसका समर्थन किया था।
दीेपेंद्र हुड्डा ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 के बारे में उन्‍होंने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लोगों की भावनाओं से अवगत कराया था। इसके साथ ही दीपेंद्र ने कहा कि अब सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले का क्रियान्वयन तानाशाही से नहीं, समझदारी से विश्वास और शांति के माहौल में करे।

More videos

See All