सभी तालाब, आहर, पइन, कुएं दिसंबर तक होंगे अतिक्रमणमुक्त, कब्जामुक्त कर इनका होगा जीर्णोद्धार : नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में मौजूद सभी तालाबों, आहर, पइन, कुओं समेत ऐसे सभी जल स्रोतों को अभियान चलाकर अतिक्रमणमुक्त किया जायेगा. शहर या गांव कहीं भी मौजूद इन जल स्रोतों को कब्जामुक्त करके इनकी उड़ाही करायी जायेगी और जीर्णोद्धार कराया जायेगा. यह सुनिश्चित कराया जायेगा कि राज्य के सभी कुआं और चापाकल ठीक काम करे.
इनका भी जीर्णोद्धार करके इनके आसपास सोख्ता बनाये जायेंगे. मुख्यमंत्री शुक्रवार को बापू सभागार में आयोजित जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम के तहत जन-जागरूकता अभियान की शुरुआत कर रहे थे. बिहार पृथ्वी दिवस (नौ अगस्त) के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में सभी लोगों को पर्यावरण संरक्षण से जुड़े 11 सूत्री संकल्प भी दिलाये गये. 
इस दौरान उन्होंने जीविका दीदी की तरफ से तैयार किये गये जल-जीव-हरियाली के ‘लोगो’ और स्लोगन ‘जल-जीवन-हरियाली, तभी होगी खुशहाली’ का भी अनावरण किया. कार्यक्रम में मौजूद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि दिसंबर तक सभी जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करा लिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर सभी को सजग और   सक्रिय होना होगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि अपना काम करते हुए जल-जीवन-हरियाली से जुड़ें. 

More videos

See All