दिल्ली में विधानसभा चुनाव तय वक्त पर ही, तैयारी को लेकर चुनाव आयोग ने बनाया प्लान

दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कयासों का दौर जारी है। ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों के दौरान ही दिल्ली में भी चुनाव होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। दिल्ली चुनाव आयोग कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक चुनाव तय समय पर ही होगा। अगले साल जनवरी के पहले हफ्ते में समरी रिविजन किया जाएगा। इसके पहले इलेक्ट्रोलर वेरिफिकेशन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

दिल्ली चुनाव आयोग कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक अभी ऐसा कोई संकेत नहीं है कि यहां चुनाव पहले या बाद में होंगे। पूरी उम्मीद है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव तय समय पर ही होंगे। आयोग ने यह प्लान बनाया है कि दिल्ली में वोटरों का वेरिफिकेशन कार्यक्रम इस साल दिसंबर में शुरू किया जाएगा। इसमें भी कुछ वक्त लगेगा। वेरिफिकेशन कार्यक्रम पूरा होने के बाद समरी रिविजन किया जाएगा। यह काम अगले साल जनवरी के पहले हफ्ते में किया जाएगा। 

जनवरी में चुनाव के लिए नोटिफिकेशन! 
इस काम को पूरा होने में भी कुछ वक्त लगेगा। इसके बाद ही नोटिफिकेशन जारी किया होगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल जनवरी के मध्य तक चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। इस तरह से दिल्ली में चुनाव फरवरी के शुरुआत में हो सकता है। गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार का कार्यकाल फरवरी में खत्म होने जा रहा है। ऐसे में संभावना है कि फरवरी में चुनाव करा लिया जाएगा। 

पिछली बार विधानसभा चुनाव 7 फरवरी, 2015 को हुए थे। 10 फरवरी को नतीजे आए थे। 70 सदस्यीय विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 67 सीटें जीती थी। बीजेपी को 3 सीटें मिली थी। कांग्रेस एक भी सीट जीत नहीं पाई थी। 
 

More videos

See All