विधानसभा चुनाव में जीत के लिए मैदान में उतरी बीजेपी, नियुक्त किए ये रणनीतिकार!

भारतीय जनता पार्टी (BJP) चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतर गई है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह  ने हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं. प्रभारी जीत की रणनीति तैयार करेंगे, प्रत्याशियों का चयन करने में मदद करेंगे. राज्यों का एजेंडा भी तय करने में मदद करेंगे. दिल्ली (Delhi) को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार है. पार्टी की कोशिश है कि सभी में फिर उसकी सरकार बने.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को दिल्ली का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय को चुनाव सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. दिल्ली में अगले साल की शुरुआत यानी 2020 में चुनाव होने हैं. हरदीप पुरी के जरिए बीजेपी सिखों को लुभाने और नित्यानंद राय के जरिए बिहार (Bihar) और पूर्वांचल के लोगों को साथ लेने की कोशिश करेगी. दिल्ली में बीजेपी का मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP)से है.
 
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं
हरियाणा में सितंबर-अक्टूबर में चुनाव होने हैं. यहां पर कई विपक्षी विधायक बीजेपी के साथ आ गए हैं. यहां के लिए भाजपा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर () को प्रभारी नियुक्त किया है. हरियाणा कृषि प्रदेश है ऐसे में कृषि मंत्री को यहां लगाया गया है. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भूपेंद्र सिंह को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है.
इसी तरह झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव ओम प्रकाश माथुर को प्रभारी बनाया गया है. यहां बिहार के मंत्री नंद किशोर यादव सह-प्रभारी बनाए गए हैं. माथुर इससे पहले यूपी में प्रभारी रह चुके हैं जहां बीजेपी को सत्ता का स्वाद चखाने में उनकी बड़ी भूमिका थी.

महाराष्ट्र में इसी साल चुनाव होने हैं. यहां पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया गया है. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) को सह-प्रभारी बनाया गया है. यहां पर कर्नाटक के पूर्व विधायक लक्ष्मण सावदी को भी सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. पार्टी ने अपने दो बड़े ओबीसी नेताओं को यहां जीत की रणनीति तैयार करने के लिए तैनात कर दिया है.

More videos

See All