किसानों को मिला एक और बड़ा तोहफा! यहां खेती के लिए हर किसान को मिलेंगे 31 हजार रुपये!

मोदी सरकार का तो किसानों पर फोकस है ही कई राज्य सरकारें भी खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश में जुटी हुई हैं. झारखंड (Jharkhand) में अब पांच एकड़ तक की खेती वाले हर किसान को सालाना 25 हजार रुपये मिलेंगे. यह रकम पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan Samman Nidhi Scheme) से अलग होगी. इसके तहत पहले से ही 6000 रुपये मिल रहे हैं. उसे जोड़कर 31 हजार रुपये की सरकारी सहायता सीधे हर किसान (Farmer) के बैंक अकाउंट में आएगी. किसानों को इतनी बड़ी नगद सहायता अभी तक कोई नहीं दे रहा. इसका नाम है मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana), जिसकी शुरुआत शनिवार को होगी.

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक झारखंड में प्रति किसान औसत मासिक आय सिर्फ 4721 रुपये है, जो राष्ट्रीय औसत 6426 से काफी कम है. कृषि से जुड़े जानकारों का कहना है कि इसीलिए राज्य सरकार यहां पर इतनी बड़ी स्कीम लेकर आई है.

दूसरी ओर राजनीति विश्लेषक बताते हैं कि इसी साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) है. इसलिए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने सबसे बड़ी योजना का दांव चल दिया है. यहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. ताकि किसानों की नाराजगी न झेलनी पड़े. शनिवार को रांची स्थित हरमू मैदान में इस स्कीम को लॉंच किया जाएगा. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इसकी शुरुआत करेंगे.
 

More videos

See All