पृथ्वी दिवस : जल-जीवन-हरियाली अभियान का सीएम नीतीश ने किया शुभारंभ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना स्थित बापू सभागार में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अवसर पर सीएम नीतीश ने सोलर प्लांट लगाने पर दिया जोर दिया और कहा, सभी सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट लगाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि इस साल 1.5 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि कुएं के इस्तेमाल न करने से जलस्तर में गिरावट आयी है. सीएम ने कहा कि सौर्य ऊर्जा ही असली बिजली है. उन्होंने कहा कि वर्षा अनुपात में कमी आयी है और यही जलवायु परिवर्तन है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर जन जागृति की जरूरत है. लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है. इसके लिए पूरे बिहार में अभियान चलाना होगा. उन्होंने कहा, जल, जीवन व हरियाली होगी तभी खुशहाली होगी. इसके लिए हम लोगों को प्रेरित करेंगे.
गौर हो कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की विधिवत शुरुआत 15 अगस्त से होगी. इससे पहले जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी अनुमंडलों व प्रखंडों में वेब टेलीकास्ट के जरिये कराया गया. कार्यक्रम में सभी विभागों के अधिकारियों व पदाधिकारियों को भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिए कहा गया था. कार्यक्रम में कई कॉलेजों और स्कूलों के छात्र भी मौजूद रहें. मौजूद सभी लोगों को पर्यावरण संरक्षण से जुड़े 11 सूत्री संकल्प भी दिलाया गया.

More videos

See All