केजरीवाल की राह पर रघुवर दास, झारखंड में भी बनेगा मोहल्ला क्लीनिक

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राह पर कदम बढ़ा दिए हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रघुवर दास एक के बाद एक घोषणाएं कर रहे हैं. 'मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना' के बाद अब केजरीवाल सरकार की तर्ज पर सीएम रघुवर दास भी झारखंड में मोहल्ला क्लीनिक खोलने जा रहे हैं.पीएम मोदी के भाषण में नहीं हुआ कश्मीरी पंडितों का कोई जिक्र
झारखंड में अटल मोहल्ला क्लीनिक
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित हेल्थकेयर समिट में मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का ऐलान किया. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर 16 अगस्त को झारखंड के शहरी स्लम क्षेत्रों में अटल मोहल्ला क्लीनिक खोलने की भी बात कही.
बता दें कि झारखंड के स्लम क्षेत्र में 15 हजार की आबादी पर एक मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. झारखंड में फिलहाल स्लम क्षेत्रों की जनसंख्या के मुताबिक 25 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे. मोहल्ला क्लिनिक में बाह्यरोगी विभाग, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा भी मोहल्ला क्लीनिक में होगी.
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में सिंगल विंडो लागू होगा ताकि यहां निजी क्षेत्र में भी अधिक से अधिक हॉस्पिटल खुलें. अस्पताल खोलने के लिए जमीन की कीमत में 25 से 75 फीसदी तक रियायत देने के सरकार के निर्णय की जानकारी देते हुए उन्होंने इसके लिए निजी क्षेत्रों से आगे आने का आह्वान भी किया है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड नए कीर्तिमान बना रहा है. नीति आयोग द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य सूचकांक में झारखंड टॉप राज्यों की सूची में है. 
राजस्थान में जनता क्लीनिक
बता दें कि झारखंड से पहले राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी दिल्ली में केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर राज्य में भी जनता क्लीनिक खोलने का ऐलान किया था. सीएम गहलोत ने राज्य के लिए साल 2019-20 के बजट में राजस्थान में जनता क्लीनिक खुलने की घोषणा की थी. गहलोत ने कहा था कि राज्य में गली-मोहल्लों से लेकर शहरों में भी अब जनता क्लीनिक खोले जाएंगे.
राज्य सरकार ने जनता क्लीनिक में 104 प्रकार की दवाएं मुफ्त देने का ऐलान किया है. साथ ही मरीजों को 90 प्रकार की जांचें भी मुफ्त कराई जाएंगी. जनता क्लीनिक में किडनी, हार्ट की दवाएं मुफ्त मिलेंगी. प्रदेश भर के बीपीएल कार्डधारकों को मुफ्त एमआरआई और सिटीस्कैन किए जाने की सुविधा देने का वादा किया गया है.

More videos

See All