परिवार से बात कर सकें कश्मीर में तैनात जवान, डोभाल ने मुहैया कराए 300 फोन

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से धारा 144 लागू है. 40 हजार से अधिक सुरक्षाबल तैनात हैं. केंद्र सरकार के फैसले के मद्देनज़र घाटी में सुरक्षा को बढ़ाया गया है, एहतियात के तौर पर मोबाइल फोन-इंटरनेट को बंद रखा गया है. लेकिन इस सब के बीच वहां पर मौजूद अधिकारियों और सुरक्षाबलों के जवानों के लिए फोन की सुविधा मुहैया कराई गई है. खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने 300 सैटेलाइट फोन की मंजूरी दी, जो वहां पर तैनात सुरक्षाबलों को मुहैया कराए गए हैं.
जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने, अनुच्छेद 370 को कमजोर किए जाने के बाद घाटी में माहौल ना बिगड़े, इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने सुरक्षाबलों को तैनात किया. इस दौरान किसी तरह की अफवाह ना फैले, इसके लिए सरकार ने टीवी-केबल, मोबाइल नेटवर्क, इंटरनेट की सुविधा पर रोक लगा दी. इससे वहां के लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.
इन मुश्किलों का सामना सिर्फ कश्मीरी लोगों को ही नहीं बल्कि उनकी सुरक्षा में तैनात 40 हजार से अधिक अतिरिक्त सुरक्षाबलों को भी करना पड़ रहा है. जो मोबाइल कनेक्टविटी ना होने से अपने परिवार की खबर नहीं ले पा रहे हैं. घाटी में हर तरह से सरकारी कामकाज आगे बढ़ता रहे इसके लिए पहले ही 1000 सैटेलाइट फोन सरकारी अफसरों को दिए गए थे.
पीएम मोदी के भाषण में नहीं हुआ कश्मीरी पंडितों का कोई जिक्र
NSA अजित डोभाल पिछले तीन दिनों से घाटी में ही हैं. वे हालात का जायजा ले रहे हैं. इस दौरान जब उन्हें सुरक्षाबलों की इस मुश्किल के बारे में पता लगा तो उन्होंने सुरक्षाबलों के लिए 300 फोन उपलब्ध कराने का आदेश दिया ताकि वो लोग अपने परिवार से संपर्क कर सके.
कश्मीरियों की सुरक्षा में खड़े एक जवान ने आजतक को बताया कि मुझे नहीं पता कि अभी मेरे घर पर क्या चल रहा है. सिर्फ मोबाइल फोन ही एक सुविधा थी जिसकी वजह से हम रोजाना घर पर बात कर लेते थे. लेकिन हमारी ड्यूटी है, इसलिए हम यहां पर तैनात हैं. हम उम्मीद करते हैं कि घर पर सब ठीक होगा.
दरअसल, 12 अगस्त को ईद भी है ऐसे में देश के अन्य हिस्सों में रह रहे कश्मीरी अपने घर पहुंच रहे हैं. लेकिन वह अपने परिवार से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, इसी कारण काफी मुश्किलें हो रही हैं. एक स्थानीय महिला ने बताया कि इस बार सुरक्षा के इंतजाम काफी कड़े हैं, हम लोग अपने परिवार के लोगों से भी बात नहीं कर पा रहे हैं. ना सिर्फ फोन पर बात की बंदी है, बल्कि कश्मीरी युवा किसी तरह को सोशल मीडिया साइट पर भी एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.
गौरतलब है कि अभी तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्र में धारा 144 लागू है. हालांकि, रोजमर्रा के सामान के लिए लोगों को बाजार जाने की छूट है. NSA अजित डोभाल भी पिछले तीन दिनों से वहां पर ही हैं, उन्होंने हाल ही में शोपियां में आम लोगों से मुलाकात भी की थी. और आम लोगों से केंद्र सरकार के फैसले के बारे में बात की थी, साथ ही स्थानीय लोगों के साथ खाना भी खाया था.
हम शिमला समझौते की समीक्षा करेंगे : पाकिस्तान

More videos

See All