भारत की महिला शक्ति को दिखाती सुषमा स्वराज की ये तस्वीर, जिसे दुनिया ने किया सलाम

पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर है. नेता, अभिनेता, खिलाड़ी, डिप्लोमेट्स और आम लोग सभी इस ख़बर को सुनकर व्यथित है.
इस बीच सोशल मीडिया पर पूर्व विदेश मंत्री की एक तस्वीर फिर वायरल हो रही है, ये तस्वीर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट की है. इस तस्वीर की खास बात ये है कि इसमें 10 विदेश मंत्री हैं लेकिन सुषमा स्वराज इनमें इकलौती महिला थीं जो विदेश मंत्री थीं. ये वह तस्वीर है जिसके जरिए दुनिया ने भारत की महिला शक्ति का दम देखा था.
सुषमा स्वराज 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं और इस दौरान उन्होंने कई देशों का दौरा किया. सुषमा स्वराज ने कई कॉन्फ्रेंस में हिस्सा भी लिया. इन्हीं में से एक 2018 में हुई शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक थी. जिसमें चीन, कजाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान जैसे कुल 10 देशों के विदेश मंत्री शामिल हुए थे, लेकिन इनमें सिर्फ सुषमा स्वराज इकलौती मंत्री थीं जो कि महिला थीं.
9 विदेश मंत्रियों के साथ अकेले खड़ीं सुषमा स्वराज की तस्वीर को लोगों ने काफी पसंद किया था. गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज विदेश मंत्री बनने वाली देश की दूसरी महिला थीं.
2018 में जब ये तस्वीर हर किसी के सामने आई तो भारत में नारी सशक्तिकरण को दुनिया ने सलाम किया था. 2018 के बाद 2019 में भी SCO समिट में ऐसा ही हुआ था, जब अन्य पुरुष विदेश मंत्रियों के साथ सुषमा स्वराज इकलौती महिला थीं.

More videos

See All