उन्नाव रेप कांडः सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, मुश्किल में सेंगर

उन्नाव रेप कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई होगी. इससे पहले आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दिल्ली की तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है. हालांकि अभी भी आरोपी विधायक सेंगर खुद को निर्दोष बता रहे हैं. सीबीआई उन पर लगातार शिकंजा कसती जा रही है. उधर, पीड़िता को भी इलाज के लिए एम्स लाया गया है.
बता दें कि इस मामले में किरकिरी होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आरोपी विधायक को निष्कासित कर दिया है. छानबीन के दौरान कई नेताओं से उनके करीबी रिश्ते सामने आए हैं. सीबीआई जांच में यह बात सामने आई है कि सीतापुर जेल में बंद आरोपी विधायक से करीब 10 हजार लोगों ने मुलाकात की थी.
हैरानी की बात ये है कि मुलाकातियों की लिस्ट में केवल परिजन या रिश्तेदार ही नहीं, बल्कि भाजपा सांसद साक्षी महाराज समेत कई सांसद, विधायक और नेताओं के नाम भी शामिल हैं.
सीबीआई सूत्रों के अनुसार प्रतिदिन 20 से 25 लोग रेप आरोपी विधायक से मिलने पहुंचते थे. हैरानी की बात यह है कि कई को सीधे सेंगर से मिलने भेज दिया जाता था, तो कुछ के नाम जेल रिकॉर्ड में दर्ज होते थे. सेंगर को मई, 2018 में सीतापुर जेल में लाया गया था.
मुलाकातियों को रोकने में अधिकारियों ने बेबसी जताई थी. सेंगर से मिलने पहुंचने वाले नेताओं, सांसदों, विधायकों को रोकने में जेल अधिकारी पूरी तरह असफल रहे. एक रिपोर्ट के अनुसार सांसद, विधायक, अधिकारी, पूर्व विधायक और यहां तक कि विपक्षी दलों के विधायक भी नियमित रूप से उनसे मिलने आते रहे. जेल अधिकारी उनमें से किसी को सेंगर से मिलने से नहीं रोक पाए.
वायरल हुए थे दो वीडियो क्लिप
सेंगर से मुलाकातियों के दो वीडियो क्लिप पिछले सप्ताह वायरल हुए थे. इस वायरल वीडियो क्लिप में जेल के दो गार्ड लोगों से कहते दिखाई दे रहे हैं कि वह सेंगर से तब तक न मिलें, जब तक विवाद समाप्त न हो जाए.
वीडियो वायरल होने के बाद गार्ड महेंद्र यादव और सत्य प्रकाश वर्मा का ट्रांसफर फतेहगढ़ और मऊ जेल करने के साथ ही आनन-फानन में विभागीय जांच भी शुरू करा दी गई. हालांकि जेल अधीक्षक डीसी मिश्रा इस संबंध में कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं.
जेल अधिकारियों से मांगा रिकॉर्ड
सीबीआई ने जेल अधिकारियों से विधायक के मुलाकातियों का रिकॉर्ड मांगा है. सीबीआई के इस कदम से जेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. बता दें कि एक युवती से रेप के आरोप में सेंगर जेल में बंद चल रहे हैं. हाल ही में रेप पीड़िता की कार का एक्सिडेंट हो गया था, जिसमें पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई थी.
गंभीर हालत में जिंदगी की जंग लड़ रही पीड़िता को उपचार के लिए एयर एंबुलेन्स से नई दिल्ली ले जाया गया है. पीड़िता के परिवार ने हादसे को साजिश बताते हुए विधायक सेंगर पर हत्या का आरोप लगाया था. इसके बाद सेंगर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ और राज्य सरकार ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी थी.

More videos

See All