क्या कश्मीर के मुद्दे पर कांग्रेस ने किया आत्मघाती गोल?

क्या कश्मीर के मुद्दे पर कांग्रेस ने आत्मघाती गोल कर लिया है? कांग्रेस के अंदर पहले से ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मुद्दे को लेकर पार्टी नेताओं के अलग-अलग बयान आ रहे थे। पार्टी के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने ग़ुलाम नबी आज़ाद के बयान के बिलकुल विपरीत बयान दिया था। अब लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कुछ ऐसा ही बयान दे दिया है जिसे लेकर बीजेपी हमलावर हो गई है। 
लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ने 1994 में लोकसभा के द्वारा पास किए गए एक संकल्प के बारे में बात करते हुए कहा कि सरकार पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के बारे में स्थिति साफ़ करे। इस संकल्प में पूरे जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया गया था। चौधरी ने आगे कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि आप पीओके के बारे में बात कर रहे हैं। सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर नियमों की धज्जियाँ उड़ा दी हैं।’ इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह यह साफ़ करना चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसमें कोई शक नहीं है और कोई क़ानूनी विवाद भी नहीं है।
लेकिन इसके बाद चौधरी ने बहुत बड़ी ग़लती कर दी। चौधरी ने कहा, ‘मुझे शक है। आप कहते हैं कि कश्मीर हमारा आतंरिक मामला है। आपने राज्य के दो हिस्से कर दिए हैं। मेरा यह कहना है कि 1948 से संयुक्त राष्ट्र कश्मीर की मॉनिटरिंग कर रहा है तो यह कैसे आतंरिक मामला हुआ। हमने शिमला समझौते और लाहौर घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। तो यह आतंरिक मामला है या द्विपक्षीय? कुछ दिन पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका से कहा कि यह हमारा द्विपक्षीय मामला है। क्या इसके बाद भी जम्मू और कश्मीर भारत का आतंरिक मामला हो सकता है। आपको इस पर जवाब देना चाहिए।’ तभी उनकी दायीं तरफ़ बैठी यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गाँधी भी उनके बयान से चौंक गई। सोनिया ने अपने पीछे बैठे राहुल गाँधी की तरफ़ देखा और इशारों में कुछ बोला। तभी राहुल गाँधी को अपना सिर हिलाते देखा गया।
इस पर बीजेपी के सदस्यों ने शेम, शेम के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस पर चौधरी ने कहा, ‘आप लोग मुझे ग़लत समझ रहे हैं। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यह बुनियादी सवाल है। आप इस बात को ग़लत न समझें।’ लेकिन तब तक बात निकल चुकी थी और बीजेपी ने इसे लपक लिया था। 
अमित शाह झट अपनी सीट से उठे और चौधरी से पूछा, ‘क्या आप जम्मू-कश्मीर को भारत का अहम हिस्सा नहीं मानते। आप क्या बात कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। जब भी मैं जम्मू-कश्मीर की बात करता हूँ तो पीओके भी इसके अंदर आता है। मैं इसलिए आक्रामक हो रहा हूँ क्योंकि आप लोग यह नहीं सोचते कि पीओके जम्मू-कश्मीर के अंदर आता है। हम इसके लिए जान भी दे सकते हैं।’ शाह ने यह भी पूछा कि आप यह स्पष्ट कर दें कि क्या यह कांग्रेस का स्टैंड है कि संयुक्त राष्ट्र कश्मीर को मॉनिटर कर सकता है। इसके बाद सदन में ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगने लगे। 
Article 370 पर संसद में जामयांग का भाषण सुन कांग्रेसियों के छूटे पसीने, PM मोदी ने की अपील, जरूर सुनें
सूत्रों के मुताबिक़, सोनिया और राहुल गाँधी ने कांग्रेस सांसदों की बैठक में चौधरी के इस बयान पर कड़ी नाराज़गी जताई है। बताया जाता है कि चौधरी ने अपनी सफ़ाई में कहा कि उन्होंने जो कुछ कहा वह सरकार से स्पष्टीकरण देने के लिए कहा था लेकिन यह सरकार इसे मुद्दा बना रही है। बीजेपी हमेशा से ही कश्मीर की समस्या के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को ज़िम्मेदार ठहराती रही है। बीजेपी नेता वर्षों से यह कहते आ रहे हैं कि कश्मीर समस्या सिर्फ़ कांग्रेस की ही देन है। अब अधीर रंजन चौधरी के बयान के बाद कांग्रेस को बैकफ़ुट पर आना पड़ सकता है।

More videos

See All